NASA के हाथ लगी एक और कामयाबी, ‘पृथ्वी को बचाने’ वाली तकनीक का हुआ सफलता पूर्वक टेस्ट
NASA के हाथ लगी एक और कामयाबी, ‘पृथ्वी को बचाने’ वाली तकनीक का हुआ सफलता पूर्वक टेस्ट
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल ‘एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)’ का ‘डार्ट (Double Asteroid Redirection Test – DART)’ मिशन सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। डार्ट मिशन को यह निर्धारित करने के लिए तैयार किया गया था कि क्या एक अंतरिक्ष यान पृथ्वी की ओर तीव्र गति से आ रहे एस्टेरॉयड की दिशा को परिवर्तित करने में कामयाब है। प्रश्न था कि क्या आगे भी इस तकनीक से अपने ग्रह को बचाया जा सकेगा?

इतिहास में यह पहली बार है, जब प्लैनेटरी डिफेंस टेस्ट (Planetary Defense Test), यानी DART मिशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। अब भविष्य में किसी भी एस्टेरॉयड को समाप्त करने में किया जा सकता है, क्योंकि पृथ्वी को सबसे अधिक खतरा एस्टेरॉयड से है। डार्ट मिशन के अंतर्गत  मंगलवार (27 सितंबर, 2022 ) सुबह 4.45 मिनट पर एस्टोरायड डिडिमोस (Didymos) के चंद्रमा जैसे पत्थर डाइमॉरफोस (Dimorphos) से टकरा कर टेस्ट पूरा कर लिया गया है। नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसका वीडियो भी साझा किया है।

NASA के मुताबिक, DART ने एस्टोरायड के चंद्रमा जैसे पत्थर डाइमॉरफोस को निशाना बना लिया है। डिडिमोस (Didymos) का कुल व्यास 2560 फीट (780 मीटर) है। डाइमॉरफोस इसके चारों ओर चक्कर लगाता हुआ दिखाई दे रहा है। उसका व्यास 530 फीट (160 मीटर) का है। खास बात यह है कि इन दोनों से ही पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है। इस बात की पुष्टि इस मिशन में स्पेस एजेंसी की वन वे ट्रिप ने की है। उनके मुताबिक एस्टेरॉयड का रास्ता बदलने के लिए उससे स्पेसक्राफ्ट टकरा सकता है। इस तकनीक को ‘कायनेटिक इम्पैक्ट’ कहा जाता है।

 

खबरों का कहना है कि इस मिशन को अंजाम देने से पहले स्पेसक्राफ्ट तकरीबन 10 माह स्पेस में था। इस मिशन में टकराव का प्रभाव देखने के लिए जेम्स वेब स्पेस और हबल समेत कई टेलीस्कोप और कैमरा स्पेसक्रॉफ्ट को ट्रैक करने में लगे थे। NASA के मुताबिक, प्लैनेटरी डिफेंस स्ट्रेटेजी के भाग के रूप में एस्टेरॉयड डाइमॉरफोस के साथ DART का प्रभाव पृथ्वी की ओर आ रहे डाइमॉरफोस से गृह को सुरक्षित करने की तकनीक को दिखा रहा है।

एक दिन नहीं बल्कि रिलीज के 80 दिन पहले ही अवतार-2 ने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड

पाकिस्तान की मदद पर जयशंकर की फटकार का अमेरिका ने दिया जवाब, जानिए क्या कहा ?

कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी ? जो बनीं इटली की पहली महिला PM, तानाशाह मुसोलिनी से हैं प्रभावित

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -