रूस ने बनाई 7400 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से वार करने वाली मिसाइल
रूस ने बनाई 7400 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से वार करने वाली मिसाइल
Share:

नई दिल्ली. मिसाइल की दुनिया में रूस देश ने एक क्रांतिकारी अविष्कार किया है. रूस ऐसे मिसाइलों को बनाने जा रहा है जिसकी मारक क्षमता 7400 किमी प्रति घण्टे होगी. इस मिसाइल का नाम जिरकोन दिया है. जिरकोन नाम का ये मिसाइल युद्ध भूमि में खतरनाक साबित होगी, क्योंकि एक बार इस मिसाइल दागने के बाद इसे वापस लाना असंभव है. इस मिसाइल का रेंज 400 किमी है. यह अपने लक्ष्य को दागने के कुछ ही मिनट में तहस नहस कर देगी.

जिरकोन नाम के इस हायपर सोनिक मिसाइल बनाने वाले रूसी वैज्ञानिकों का दावा है कि ये मिसाइल ध्वनि की आवाज से 5 गुणा की रफ्तार से हमला करेगी. रूसी रक्षा एजेंसी के अनुसार 2022 तक रूस इसे अपने बेडे में शामिल कर सकता है. विश्व की सबसे बड़ी नौसेना शक्ति रखने वाले अमेरिका और ब्रिटेन इस खबर के बाद से चिंता में है. रूस के नये मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने इनके आधुनिकत्तम तकनीक के मिसाइलों को पीछे छोड़ दिया है.

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, ब्रिटेन के रॉयल नेवी का नया एयरक्राफ़्ट करियर भी इस मिसाइल को रोकने में नाकाम साबित होगा, क्योंकि जिरकोन की स्पीड ब्रिटेन के सी केप्टर मिसाइल सिस्टम की क्षमता से अधिक है. दूसरी और अमेरिका इस चिंता में है कि रूस इस मिसाइल को परमाणु हमले करने में सक्षम किरोव वारशिप में लगा सकता है.

ये भी पढ़े 

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइलों का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने किया राॅकेट इंजन का परीक्षण

चीन-पाक मिलकर बनाएंगे बैलेस्टिक मिसाइल, भारत के लिए चिंता विषय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -