सामान की तरह बेची जा रही हैं महिलाऐं, खाड़ी देशों में हो रहा शोषण
सामान की तरह बेची जा रही हैं महिलाऐं, खाड़ी देशों में हो रहा शोषण
Share:

चेन्नई: खाड़ी देशों में आंध्र प्रदेश की महिलाऐं जेलों में अपना जीवन व्यतीत करने के लिए मजबूर हैं. दरअसल इन महिलाओं को यहां पर जेलों में बंद कर दिया जाता है. या फिर ये अपने बदमिजाज मालिकों की ज्यादती से तंग आकर भारत वापस आने का प्रयास करती हैं. जब इनका वीजा समाप्त हो जाता है तब तो ये भारत में वापस आ ही जाती हैं।

दरअसल यह बात आंध्रप्रदेश के एक मंत्री ने बताई है, जिसमें उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में कई तरह की पहल करने में लगी है. जिससे इन महिलाओं को सुविधा हो. आंध्रप्रदेश के अप्रवासी भारतीयों से जुड़े मंत्री 8पी रघुनाथ रेड्डी ने इस विषय में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मांग की कि वे इन महिलाओं को वापस लाने मं कुछ कदम उठाऐं।

पत्र को लेकर कहा कि इस तरह की महिलाओं को आवश्यक वीजा कागजात आदि देकर मुफ्त में यात्रा देने की सुविधा देते हुए जल्द ही घर वापस लाने के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत पर ध्यान देने की बात कही. भारतीय आंकड़ों के अनुसार बहरीन, कुवैत, कतर, सऊदी अरब यूएई और ओमान में करीब 60 लाख भारतीय प्रवासी कार्य कर रहे हैं। रेड्डी ने अपने पत्र में लिखा और कहा कि इस दौरान वे औरतें भी शामिल हैं जो भारत से तीन गुना अधिक वेतन मिलने के लालच में गांव छोड़ चुकी हैं. उन्होंने कहा है कि वहां पर हालात काफी बेकार हैं।

हालात ये हैं कि आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के कुछ राज्यों में कुछ महिलाऐं फुटकर दुकान की सामग्री की ही तरह बेची जा रही हैं. सउदी अरब में महिलाऐं 4 लाख रूपए और बहरीन, यूएई और कुवैत में करीब 1 लाख रूपए से लेकर 2 लाख रूपए में बेची गई हैं. इसे मानवों की खरीद और तस्करी से जोडकर देखा जा रहा है. हालात ये हैं कि कुछ महिलाऐं तो छोटे अपराधों में जेलों में बंद हैं कुछ के पास जुर्माना भरने के पैसे नहीं हैं तो कुछ के पास लौटने का वीजा तक नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -