आम के पत्ते दिला सकते है सूखे हुए गले की समस्या से आराम
आम के पत्ते दिला सकते है सूखे हुए गले की समस्या से आराम
Share:

कभी कभी ऐसा होता है की हम चाहे कितना भी पानी क्यों ना पी ले हमारा गला सूखता ही रहता है. गले में सूखापन आना एक तरह की बीमारी होती है. इसमें गले में खराश, खिचखिच जैसी अन्य कई समस्याए होने लगती है. कभी कभी गले में तेज खुजली भी महसूस होती है. ये समस्या ज़्यादातर बरसात के मौसम में होती है. आज हम आपको इस समस्या से आराम पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आपका गला हर समय सूखता रहता है तो रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद पिए, इसे पीने के बाद थोड़ा पानी पी लें. ऐसा करने से आपके गले के सूखने की समस्या दूर हो जाएगी, इसके अलावा इसके सेवन से कफ की समस्या में भी आराम मिलता है. 

2-तुलसी के इस्तेमाल से भी गले के सूखे की समस्या से आराम पाया जा सकता है. अगर आप रोज़ाना दो कप तुलसी की चाय का सेवन करते है तो इससे गले की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

3-गर्मागर्म सूप का सेवन भी सूखे हुए गले की समस्या से आराम दिलाने का काम करता है. गले में सूखापन आना इस बात का संकेत होता है की आपके शरीर में नमी की मात्रा कम हो गयी है. ऐसे में सूप का सेवन करने से गले की सिकाई हो जाएगी और खराश से राहत मिल जाएगी.

4-गले के सूखने पर पालक के जूस से कुल्ला करने पर गले की जलन व दर्द खत्म हो जाता है. इसके अलावा आम के पत्तों को आग में जलाकर उसका धुआं मुंह में लेने से गले का सूखापन दूर हो जाता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है मिश्री का सेवन

इन तरीको से करे बारिश के मौसम में अपनी आँखों का बचाव

ज़्यादा करेले का जूस पीने से हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -