ज़्यादा करेले का जूस पीने से हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा
ज़्यादा करेले का जूस पीने से हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा
Share:

ज़्यादातर लोगो को करेले की सब्जी या जूस पसंद नहीं होता है.पर फिर भी लोग इसका सेवन करते है .क्योकि करेला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.करेले का रस पीने से शुगर कण्ट्रोल में रहता है.करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडैंट मौजूद होते है जो बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखते है.कई लोग अपने वजन कम करने के लिए भी करेले के जूस का सेवन करते है.लेकिन क्या आप जानते है की अगर आप अधिक मात्रा में करेले के जूस का सेवन करते है तो ये आपके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

1-लोग अपने शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए करेले का जूस रोज पीते है.लेकिन हम आपको बता दे की अधिक मात्रा में करेले का जूस पीने से लिवर और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. ज़्यादा करेले का जूस पीने से हमारे लिवर में एन्जाइम्स के बनने की प्रक्रिया तेजी से होने लगती है.जिसके कारन लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है.

2-तासीर में गर्म होने के कारन करेले का जूस पेट में दर्द और डायरिया जैसी समस्याओ का कारन बन सकता है. इसके अलावा इसके अधिक सेवन से गले में खराश और सीने में जलन की भी समस्या हो जाती है.

3-गर्भवती महिलाओ के लिए भी करेले का जूस हानिकारक होता है. प्रेग्नेंसी में करेले का जूस पीने से गर्भपात होने का खतरा हो सकता है. करेले के जूस में भरपूर मात्रा में मोमोकैरिन तत्व मौजूद होते है जो बॉडी में हार्मोन्स को बदल देते है. इसके अलावा इसे पीने से गर्भवती महिलाओं में दूध बनने की प्रक्रिया कम हो जाती है.

 

ज़्यादा निम्बू पानी पीने से हो सकती है पथरी की समस्या

वजन को कम करता है आलूबुखारा

पेट के मोटापे को कम करता है टमाटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -