मिजोरम में बज रहा ZPM का डंका, आराम से मिल रहा बहुमत, सीएम ज़ोरमथांगा अपनी सीट से हारे चुनाव
मिजोरम में बज रहा ZPM का डंका, आराम से मिल रहा बहुमत, सीएम ज़ोरमथांगा अपनी सीट से हारे चुनाव
Share:

आइज़ोल: लालदुहोमा की ZPM (ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट) ज़ोरमथांगा के MNF (मिज़ो नेशनल फ्रंट) को सत्ता से हटाने और मिजोरम में अगली सरकार बनाने के लिए तैयार दिख रही है। भारत के चुनाव आयोग की रिपोर्ट है कि ZPM ने 40 में से 17 सीटें जीत ली हैं और रुझानों से 10 अन्य सीटों पर बढ़त का संकेत मिल रहा है। ज़ोरमथांगा को एक और झटका देते हुए, मिजोरम के मुख्यमंत्री को आइजोल पूर्व में प्रतिद्वंद्वी ZPM उम्मीदवार लालथानसांगा से हार का सामना करना पड़ा है। ललथनसांगा ने 2,101 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। 

सत्तारूढ़ MNF ने अब तक पांच सीटें जीत ली हैं और वर्तमान में पांच सीटों पर आगे चल रही है। पलक में बीजेपी ने एक सीट हासिल कर ली है और एक पर आगे चल रही है। ZPM द्वारा MNF पर अजेय बढ़त लेने के साथ, लालदुहोमा ने कहा कि, 'मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं, मैं यही उम्मीद करता हूं, पूरे नतीजे आने दीजिए, गिनती की प्रक्रिया जारी है।" उन्होंने कहा कि ZPM पूर्ण बहुमत के साथ सबसे बड़ी पार्टी होने की "संभावना" है।

जिस राज्य में 7 नवंबर को मतदान हुआ था, उसके नतीजे कल चार राज्यों के साथ आने वाले थे। हालाँकि, चुनाव आयोग ने गिनती एक दिन के लिए टाल दी क्योंकि रविवार ईसाई-बहुल आबादी के लिए विशेष महत्व रखता है। बता दें कि, मिजोरम में राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में थे। मिजोरम में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 21 का आधा आंकड़ा पार करना होगा, जो आराम से ZPM को मिलता दिख रहा है।

'किसी ने मेरे कद के बारे में बात की थी, ग्वालियर-मालवा के लोगों ने दिखा दिया कौन है बड़ा...', प्रियंका गाँधी के तंज पर सिंधिया का हमला

VIDEO! चुनाव में जीतने के लिए मुस्लिम फकीर से खाए चप्पल, फिर भी 60 हजार वोटों से हार गए कांग्रेस प्रत्याशी

भारतीय नौसेना के जनक 'छत्रपति शिवाजी' को पीएम मोदी देंगे सलामी, आज सिंधुदुर्ग किले पर दम दिखाएगी इंडियन नेवी


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -