ज़ेलेंस्की ने अपनी पार्टी के सांसद को अभियोजक जनरल के रूप में नामित किया
ज़ेलेंस्की ने अपनी पार्टी के सांसद को अभियोजक जनरल के रूप में नामित किया
Share:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्रपति के सर्वेंट ऑफ द पीपल पार्टी के सदस्य एंड्री कोस्टिन को देश के अगले अभियोजक जनरल के रूप में नामित किया है।

ज़ेलेन्स्की ने औपचारिक रूप से अनुरोध किया कि इरिना वेनेडिक्टोवा को बदलने की पुष्टि करने के लिए संसद वोट करे। यह स्पष्ट नहीं था कि कोस्टिन की नियुक्ति पर संसद कब मतदान करेगी।

19 जुलाई को, संसद ने औपचारिक रूप से वेनेडिक्टोवा और घरेलू सुरक्षा सेवा के प्रमुख, इवान बकानोव को बर्खास्त कर दिया, दो दिन बाद ज़ेलेंस्की ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद रूसी एजेंटों को ट्रैक करने में विफल रहने के लिए उन्हें निलंबित कर दिया। वोट के बाद, सत्तारूढ़ संसदीय दल के नेता और एक करीबी ज़ेलेंस्की समर्थक डेविड अराखामिया ने टेलीग्राम पर टिप्पणी की कि वेनेडिकटोवा "टीम में बनी हुई है," जिसका अर्थ है कि वह एक राजनयिक पोस्टिंग के कारण थी।

ज़ेलेंस्की ने पिछले हफ्ते यूक्रेन प्रमुख इवान बकानोव के अभियोजक जनरल इरिना वेनेडिक्टोवा और सुरक्षा सेवा को निकाल दिया था, उनकी एजेंसियों में बड़ी संख्या में गद्दारों से निपटने में विफल रहने के लिए उनकी आलोचना की थी।
इससे पहले की रिपोर्टों के अनुसार, बकानोव की एसबीयू सुरक्षा एजेंसी और अभियोजक के कार्यालय के साठ से अधिक अधिकारी स्पष्ट रूप से रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में काम कर रहे थे।  वीडियो पते में, ज़ेलेंस्की ने कहा कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों के खिलाफ 651 राजद्रोह और सहयोग के मामले खोले गए थे। 

2025 में भारत में होगा महिला क्रिकेट विश्व कप, ICC ने किया ऐलान

सऊदी अरब, ग्रीस ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया

सऊदी क्राउन प्रिंस ने नयी सिटी डिजाइन का अनावरण किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -