युवाओं को ISIS के प्रति आकर्षित होने से रोकना होगा
युवाओं को ISIS के प्रति आकर्षित होने से रोकना होगा
Share:

नई दिल्ली : युवाओं को कट्टरपंथी विचारधारा से अलग करने के लिए सदस्यों का सहयोग लेने और कट्टरपंथी सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म की निगरानी करने पर और इस माध्यम से सूचनाओं के तेज़ हस्तांतरण पर सरकार विचार कर रही है। यह बात केंद्रीय गृह सचिव एलसी गोयल ने उच्च स्तरीय बैठक ली। इस दौरान आईएसआईएस जैसी कट्टरपंथी विचारधारा को समाप्त करने की रणनीति पर चर्चा की गई। बैठक में यह कहा गया कि यह एक ऐसी विचारधारा है जिससे दुनियाभर के युवा प्रभावित हो रहे हैं।

इस दौरान केंद्रीय गृह सचिव गोयल ने कहा कि कट्टरपंथी विचारधारा को निष्क्रिय करने की इस रणनीति को औपचारीक तौर पर लिया गया। इन युवाओं पर इस तरह के कट्टरपंथी विचार थोपने की कोशिश में युवाओं की काउंसिलिंग समुदाय के बुजुर्ग सदस्यों और युवा पीढ़ी को अतिवादी विचारधारा से प्रभावित होने के लिए तैयार किया जा रहा है। बैठक में यह प्रस्ताव भी आया कि आखिर इस बात पर ध्यान दिया जाए कि आईएसआईएस जैसे समूहों में शामिल होने की योजना तैयार कर रहे युवाओं के बारे में रिपोर्ट पर किस तरह से निर्णय लिए जा सकते हैं।

भारतीय युवकों को कट्टरपंथी विचारधारा से प्रभावित होने से बचाया जा सकता है तो दूसरी ओर जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश,  तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, असम, पंजाब, पश्चिम बंगाल और दिल्ली समेत एक दर्जन से अधिक राज्यों के डीजीपी और गृह सचिव और उनके प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि किसी भी तरह के धर्म के कट्टरपंथ की ओर आकर्षित होना एक गंभीर विषय है। भारतीय युवाओं को कट्टर बनाने से रोकने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जरुरत है। देश में ऐसे कई युवाओं की पहचान की गई है जो आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -