सावधान ! अगर 3 महीने तक नहीं किया इस्तेमाल, तो रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड
सावधान ! अगर 3 महीने तक नहीं किया इस्तेमाल, तो रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के इस संकटकाल की अनेक चुनौतियों में से एक है जरूरतमंदों को बगैर किसी समस्या के राशन मुहैया कराना। केंद्र सरकार समय-समय पर इससे संबंधित अहम फैसले लेती रहती है। इसी क्रम में सरकार ने एक और फैसला लिया है। इसके तहत केंद्र सरकार के निर्देशानुसार राज्य सरकारों ने राशन कार्ड संबंधी नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। 

इसके मुताबिक, अगर आपने तीन महीने तक राशन नहीं लिया है तो अपका राशन कार्ड निरस्त हो सकता है। उत्तर भारत के कई राज्यों जैसे बिहार, मध्य प्रदेश ने इस पर अमल करना भी आरंभ कर दिया है। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग ने प्रत्येक जिले से इस संबंध में रिपोर्ट देने के लिए कहा है। जानकारी मिलते ही इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू कर दी है। 

इसका मतलब यह है कि अब किसी भी राज्य का राशन कार्ड होने के बाद भी आप जहां रह रहे हैं वहां से राशन प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, अगर कोई शख्स 3 महीने तक राशन नहीं ले रहा है तो इसके मतलब यह है कि वह अपना पेट भरने में सक्षम हैं। ऐसे में इन लोगों के राशन कार्ड निरस्त करके वही लाभ किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दिया जा सकता है।

रविवार को भी नहीं बदले पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए ताजा भाव

अमेरिकी सीनेट ने किया एनडीएए विधेयक पारित

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के 12 सैन्य स्थलों को वापस करने की दी सहमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -