मार्च में चार दिनों के लिए प्रभावित हो सकती है बैंकिंग सेवाएं, जानिए क्यों?
मार्च में चार दिनों के लिए प्रभावित हो सकती है बैंकिंग सेवाएं, जानिए क्यों?
Share:

मार्च में बैंकिंग सेवाएं चार दिनों के लिए प्रभावित हो सकती हैं। इस विकास के पीछे कारण यह है कि सरकारी बैंक कर्मचारियों ने घोषणा की है कि वे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण के खिलाफ दो दिन की हड़ताल का निरीक्षण कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे मार्च में चार दिन बैंक बंद हो सकते हैं। 

केंद्रीय बजट 2021 की तरह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दो और सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण की घोषणा की, PSB कर्मचारियों ने कहा है कि वे मार्च में दो दिनों की हड़ताल का निरीक्षण कर सकते हैं, परिणामस्वरूप बैंकिंग सेवा बाधित हो जाएगी। हड़ताल का प्रस्ताव 15 और 16 मार्च के लिए किया गया है। इसके अलावा 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार और 14 मार्च को रविवार है। नतीजतन, मार्च के महीने में लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। कर्मचारियों में डर की भावना है क्योंकि कोई भी छोटा या बड़ा बैंक इस सरकार के निजीकरण अभियान का हिस्सा हो सकता है। और इस उद्देश्य के लिए 9 बैंकों की यूनियनों ने इस कदम का विरोध करते हुए हड़ताल पर जाने का आह्वान किया है। 

पिछले 4 वर्षों में, कुल 14 बैंकों का निजीकरण किया गया है और 2019 में IDBI का भी निजीकरण किया गया। यूएफबीयू के सदस्यों में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ़ बैंक एम्प्लॉइज़, ऑल इंडिया बैंक ऑफ़िसर्स एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफ़िसर्स कन्फ़ेडरेशन और बैंक एम्प्लॉयीज़ कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया शामिल हैं। अन्य भारतीय राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी महासंघ, भारतीय राष्ट्रीय बैंक अधिकारी कांग्रेस, बैंक कर्मियों के राष्ट्रीय संगठन और बैंक अधिकारियों के राष्ट्रीय संगठन हैं।

सेंसेक्स-निफ्टी में रही बढ़त, इन स्टॉक्स को पहुंचा लाभ

एनएसई सह-स्थान मामला: सेबी ने ओपीजी सिक्योरिटीज पर लगाया 5 करोड़ रुपये का जुर्माना

सन फार्मा एग्जिक्युटिव्स ने सेबी के साथ ' फंड डायवर्जन ' का निपटाया मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -