युवा फॉरवर्ड मुमताज ने जीता FIH का नया खिताब

इंडिया की युवा फॉरवर्ड मुमताज खान को मंगलवार को FIH स्टार अवार्ड्स 2021-22 में FIH विमेंस राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 19 साल की मुमताज, जो लखनऊ की निवासी है, ने FIH हॉकी महिला जूनियर विश्व कप साउथ अफ्रीका 2021 में इंडिया के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां उसने ग्रुप चरण में मलेशिया के खिलाफ हैट्रिक सहित 8 गोल दागे।

पुरस्कार जीतने के उपरांत, मुमताज ने मान्यता के लिए वैश्विक हॉकी निकाय का आभार जताया किया और पुरस्कार को इंडियन वुमन हॉकी टीम को समर्पित किया। उन्होंने  इस बारें में बोला है कि "मुझे ऐसा सम्मान देने के लिए मैं एफआईएच, हॉकी इंडिया और विश्व भर के सभी हॉकी प्रशंसकों का आभार जताना चाह रही हूँ। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने यह पुरस्कार भी जीत लिया है। यह हमारी पूरी टीम की कड़ी मेहनत है।'' मुमताज ने इस बारें में बोला है कि, ''मैं अपनी टीम को इसे समर्पित करती हूं।''

मुमताज FIH महिला हॉकी 2022 में इंडिया के प्रमुख गोल-स्कोरर के रूप में उभरीं, जहां उन्होंने 4 खेलों में 5 गोल किए, इसमें मेजबान स्विट्जरलैंड के खिलाफ हैट्रिक भी शामिल की जा चुकी है। मुमताज ने इस बारें में बोला है कि, "मैं अपने साथियों का आभारी हूं। जब भी मुझे खुद पर संदेह हुआ, उन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया । मैं अपने कोचों का भी आभारी हूं जिन्होंने लगातार मेरा समर्थन किया और मुझे सलाह देना और मुझे बहुत सारे मौका प्रद्यान करना जारी रखा।"

मुमताज ने जोर देकर बोला है कि कड़ी मेहनत अभी शुरू हुई है और यह पुरस्कार इस बात का संकेत है कि वह सही दिशा में आगे बढ़ चुकी है। उन्होंने बोला है कि, "मुझे लगता है कि पुरस्कार एक संकेत है कि मैंने पिछले एक वर्ष में प्रशिक्षण के आधार पर जो कड़ी मेहनत भी की है, उससे मुझे एक खिलाड़ी के रूप में बहुत सुधार करने में सहायता की। लेकिन यह मेरे करियर की शुरुआत है। मैं सीखना जारी रखना चाहती हूं।'' मुमताज ने बोला है कि प्रक्रिया और अपने खेल में सुधार के लिए कड़ी मेहनत जारी रखूंगी।

लीस्टर ने ईपीएल में हासिल की अपनी पहली जीत

Elina Ribakova ने विंबलडन चैम्पियनशिप में हासिल की जीत

जन्मदिन के दिन पर भी इस खिलाड़ी ने किया ऋषभ पंत को ट्रोल, जानिए क्या कहा?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -