आप नहीं जानते होंगे विश्व पृथ्वी दिवस से जुड़ी ये खास बात
आप नहीं जानते होंगे विश्व पृथ्वी दिवस से जुड़ी ये खास बात
Share:

हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस 1970 में समकालीन पर्यावरण आंदोलन की शुरुआत की याद दिलाता है। हमारे ग्रह को प्रदूषण से बचाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस किसी देश, किसी धर्म, किसी जाति का उत्सव नहीं है, बल्कि यह एक आंदोलन बन गया है, क्योंकि वर्तमान समय में हम मनुष्यों ने पर्यावरण के साथ इतना खिलवाड़ किया है कि अब यह छेड़छाड़ हमें ही भारी पड़ रही है।

हम कूड़ा उठाने और वृक्षारोपण जैसी पहलों में भाग लेकर अपनी दुनिया को प्रदूषण से बचाने की अपनी इच्छा को अधिक दृश्यमान बना सकते हैं। 22 अप्रैल, 1970 को संयुक्त राज्य अमेरिका में पर्यावरण संरक्षण के एक दिन के रूप में जो शुरू हुआ, वह दुनिया भर में स्वच्छ वातावरण के लिए बड़े पैमाने पर अभियान की वकालत करने के लिए एक वैश्विक दिवस के रूप में विकसित हुआ है।

इसे अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस के रूप में भी जाना जाता है, और यह एक साथ आने और वैश्विक जलवायु तबाही को पहचानने का समय है, जिसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। यह विशेष आयोजन अत्यधिक जनसंख्या, बिगड़ती पर्यावरणीय गुणवत्ता और जैव विविधता के नुकसान के बारे में बढ़ती चिंताओं पर केंद्रित है।

सैन फ्रांसिस्को में यूनेस्को के एक सम्मेलन के दौरान, शांति कार्यकर्ता जॉन मैककोनेल ने प्रस्ताव दिया कि पृथ्वी और शांति की अवधारणा का सम्मान किया जाए। पृथ्वी दिवस सभी जीवित चीजों के लिए स्वच्छ जीवन और एक स्वस्थ, टिकाऊ पर्यावरण को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित एक वैश्विक कार्यक्रम बनता जा रहा है। यह दिन इस बात की भी याद दिलाता है कि हमारी दुनिया कितनी कमजोर है और इसे वैश्विक जलवायु आपदा से बचाना कितना महत्वपूर्ण है, जो दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है।

महासभा ने 2009 में पारित एक प्रस्ताव में 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस के रूप में नामित किया। दूसरी ओर, इससे जुड़ा इतिहास 1970 के दशक तक फैला हुआ है, जब पर्यावरण संरक्षण अभी तक एक चिंता का विषय नहीं था।

एनर्जी के चक्कर में बच्चे को खाने में धूप खिलाते थे माता-पिता, हुई मौत

तीरंदाजी विश्वकप के क्वालिफाइंग में ज्योति ने अपने प्रदर्शन से किया सबको हैरान

रमजान के दौरान आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम में मची भगदड़, 85 लोगों की हुई दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -