हर महीने मिलेगी 33,000 रुपये पेंशन, इस स्किम से मिलेगा फायदा
हर महीने मिलेगी 33,000 रुपये पेंशन, इस स्किम से मिलेगा फायदा
Share:

रिटायरमेंट के पश्चात् लोग आर्थिक परेशानियों से बचने के लिए पहले से ही निवेश आरम्भ कर देते हैं। जिसके लिए कई निवेशकों को सरकारी योजनाएं ही सुरक्षित लगती हैं। लाखों लोग सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम, NSC, पीएम वय वंदना योजना, अटल पेंशन योजना एवं सरल पेंशन स्कीम में निवेश करते हैं। जिससे बुढ़ापे में वे सरकारी पेंशन का फायदा उठा सकते हैं। किन्तु क्या आपको पता है आप RBI के बॉन्ड के माध्यम से भी मंथली पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

RBI के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड में NSC एवं एससीएसएस से भी अधिक ब्याज प्राप्त होता है। वर्तमान में इसपर 7.7 इन्टरेस्ट प्राप्त हो रहा है। सरकार इसके ब्याज दरों में प्रत्येक 6 माह पर संशोधन भी करती रहती है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती। बॉन्ड 10 सालों में मैच्योर हो जाता है। इसे निवेश का सुरक्षित तरीका भी माना जाता है। इस बॉन्ड में मुद्रास्फीति से जुड़े रिटर्न की गारंटी सरकार देती है। इसलिए यह रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। हालांकि जमा राशि पर टैक्स भी सकता है। इसलियर निवेश करने से पहले टैक्स संबंधित जानकारी को समझ लें।

फ्लोटिंग रेट सेविंग रेट बॉन्ड में 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज मिल रहा है। अगर कोई व्यक्ति इस बॉन्ड में 54 लाख रुपये का निवेश करता है। तो मैच्योरिटी के पश्चात् उसे लगभग 2 लाख रुपये अर्धवर्षिकी इनकम प्राप्त होगी। इस हिसाब से एक निवेशकों को प्रत्येक महीने 33 हजार रुपये से लेकर 34 हजार रुपये तक की आय प्राप्त होगी।

भारत की 'हरित क्रांति के जनक' और महान कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वामीनाथन का दुखद निधन, संयुक्त राष्ट्र ने भी किया था सम्मानित

जज से लेकर होस्ट तक... इस बार इंडियन आइडल 14 में हुए ये बड़े बदलाव

'हम नया गठबंधन बनाएँगे..', भाजपा से नाता तोड़ने के बाद AIADMK ने बताया फ्यूचर प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -