गेंदे के फूल की खेती पर मिलेंगे 28 हजार रुपये, जानिए कैसे?
गेंदे के फूल की खेती पर मिलेंगे 28 हजार रुपये, जानिए कैसे?
Share:

पटना: किसान पारंपरिक फसलों से इतर कम लागत में जबरदस्त फायदा देने वाली फसलों की खेती की ओर रुख कर रहा है। गेंदे का फूल भी कुछ इसी प्रकार की फसल है। बिहार सरकार ने इसकी खेती करने वाले किसानों को 70 फीसदी सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत गेंदा फूल की खेती करने के लिए 70 प्रतिशत अनुदान दे रही है। सरकार ने प्रति हेक्टेयर गेंदे के फूल की लागत 40 हजार रुपये रखी है। 

ऐसे में 70 प्रतिशत की सब्सिडी के हिसाब से किसानों को गेंदे के फूल की खेती पर 28 हजार रुपये प्राप्त होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान http://horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते है। गेंदे के फूल की खेती की सबसे विशेष बात है कि ये 45 से 60 दिनों के भीतर इसकी फसल तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है। इसके अतिरिक्त इसे बारहमासी पौधा भी माना जाता है। वर्ष भर में किसान 3 बार इसकी खेती कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हर शुभ त्योहारों में इस्तेमाल होने के कारण इसकी मांग भी बनी रहती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, एक एकड़ में गेंदे की खेती में सिंचाई, गुड़ाई एवं निड़ाई के साथ लगभग 40 हजार की लागत में 2 से 4 लाख रुपये तक फायदा कमा लेते हैं। ऐसे में लघु और सीमांत किसानों के लिए पारंपरिक फसलों के मुकाबले शानदार विकल्प साबित हो सकता है। गेंदे के फूल की पत्तियों में औषधीय गुण समाहित होते हैं, ऐसे में इसे पशुओं के द्वारा खराब भी नहीं किया जाता है। साथ ही इनके पौधों पर लाल मकड़ी के अतिरिक्त कोई कीट भी नहीं लगता है। ऐसे में अन्य फसलों के मुकाबले इसके रख-रखाव में कोई समस्या नहीं होती है। इसके पौधे लगाने से मिट्टी के अंदर लगने वाली कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

पाकिस्तानी एजेंट ने लड़की बनकर युवक को हनी ट्रैप में फंसाया, ऐसे हुआ भंडाफोड़

MP भाजपा ने लॉन्च किया इलेक्शन सॉन्ग, CM शिवराज का नहीं हुआ जिक्र

जहां चंद्रयान-3 उतरा उस पॉइंट को कहा जाएगा 'शिव-शक्ति', पदचिह्न को दिया ये नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -