कन्याओं को 15000 रुपए दे रही योगी सरकार, इस तरह आप भी उठा सकते हैं लाभ
कन्याओं को 15000 रुपए दे रही योगी सरकार, इस तरह आप भी उठा सकते हैं लाभ
Share:

लखनऊ: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा बालिकाओं तक पहुंचाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार तमाम कोशिशें कर रही है। इसके लिए प्रति माह समीक्षा करने के साथ तादाद बढ़ाने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। राज्य की बेटियों को 15 वर्षों की अवधि में 15000 रुपए की राशि आर्थिक सहायता दी जा रही है। यह राशि 6 किस्तों में दी जाएगी।

दरअसल, भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को रोकने के लिए योगी सरकार तमाम प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सरकार ने वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना भी शुरु की थी। जिसके तहत हजारों बेटिया इस योजना का फायदा ले रही हैं। इस योजना के अतंर्गत वे बेटियां पात्र हैं, जिनका जन्म एक अप्रैल 2019 के बाद हुआ है। इसके साथ ही माता-पिता की आमदनी तीन लाख रुपये सालाना से कम हो। प्रत्येक परिवार की केवल दो बेटियों को ही इसका फायदा मिलेगा। अगर, पहला बच्चा बेटी या बेटा है और दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बेटी होती है तो भी योजना का फायदा मिलेगा।

बता दें कि बालिका के जन्म होने पर पहली किस्त के 2000 रुपये के रूप में दी जाती है। इसके बाद एक साल तक के पूर्ण टीकाकरण पर - दूसरी किस्त के 1000 रुपए फिर कक्षा एक में प्रवेश लेने पर तीसरी किस्त के 2000 रुपये फिर कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद - चौथी किस्त के 2000 रुपये फिर कक्षा 9 में दाखिला लेने के बाद - पांचवी किस्त के 3000 रुपये मिलते हैं। इसके बाद 10वीं या 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण करके स्नातक या फिर 2 साल से ज्यादा अवधि के डिप्लोमा कोर्स पर - छठी किस्त के 5000 रुपये दिए जाते हैं।

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाए। होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल का ऑपशन नज़र आएगा, इस पर क्लिक करें। इसमें क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें सहमति का विकल्प नज़र आएगा। इस विकल्प की वजह से ‘मैं सहमत हूं’ पर टिक करे और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा जिस पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने पर नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और OTP जैसी सभी जानकारी को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरना होगा। 

इसके बाद फॉर्म को पंजीकृत किया जाएगा। फॉर्म का सफल पंजीकरण के बाद यूजर ID मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी और इसी यूजर ID से लॉगइन करना होगा। यूजर ID और पासवर्ड डालकर लॉगइन करने के बाद लड़की का पंजीकरण फॉर्म नज़र आएगा। फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को सही भरें और अपना दस्तावेज अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद आवेदन पूरा हो जाएगा और कन्या इसके योग्य हो जाएगी।

'आतंकी' के साथ नितीश कुमार के मंत्री इजराइल मंसूरी की तस्वीर ! बिहार की सियासत मचा बवाल

'मोदी हैं, तो सब मुमकिन है..,', राज्यसभा के लिए नामित होने पर बोले गुलाम अली

'भारत पूरी दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश..', डेयरी समिट में बोले पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -