'भारत पूरी दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश..', डेयरी समिट में बोले पीएम मोदी
'भारत पूरी दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश..', डेयरी समिट में बोले पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में इंटरनेशनल डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन (IDF WDS) 2022 का उद्घटान किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में डेयरी सहकारी का एक ऐसा विशाल नेटवर्क है, जिसकी मिसाल पूरे विश्व में मिलना कठिन है। ये डेयरी कॉपरेटिव्स देश के दो लाख से अधिक गांवों में लगभग दो करोड़ किसानों से दिन में दो बार दूध जमा करती है और उसे उपभोक्ताओं तक पहुंचाती है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज भारत पूरी दुनिया में सर्वाधिक दूध उत्पादन करने वाला देश है। आज भारत के 8 करोड़ से अधिक परिवारों को ये सेक्टर रोजगार उपलब्ध कराता है। पीएम मोदी ने कहा कि इस पूरी प्रकिया में बीच में कोई मिडिल मैन (बिचौलिया) नहीं होता और उपभोक्ताओं से जो पैसा मिलता है, उसका 70 फीसद से अधिक किसानों की जेब में ही जाता है। पूरी दुनिया में इतना अधिक अनुपात किसी और देश में नहीं है। IDF WDS 2022 में पीएम मोदी ने कहा कि डेयरी सेक्टर का सामर्थ्य ना केवल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करता है, बल्कि ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का भी मुख्य साधन है।

 

पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में लगी प्रदर्शनी का भी मुआयना किया। इसके बाद पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में IDF WDS 2022 का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि ये सम्मेलन विचार, तकनीक, विशेषज्ञता और डेयरी क्षेत्र से संबंधित परंपराओं के स्तर पर एक दूसरे की जानकारी बढ़ाने और सीखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं। भारत के डेयरी सेक्टर की पहचान बड़े स्तर पर उत्पादन से अधिक बड़े समूह द्वारा उत्पादन की है।

बीमार पिता को अपना लिवर दान करना चाहता है नाबालिग बेटा, क्या SC से मिलेगी अनुमति ? फैसला आज

हिन्दुओं के पूरे गाँव पर 'वक़्फ़ बोर्ड' का कब्जा.., 1500 साल पुराना मंदिर भी वक़्फ़ का हो गया !

लड़कियों और आदिवासियों के लिए 'नरक' बना झारखंड.., अब स्कूल में भी बच्चियां सुरक्षित नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -