योगी सरकार उलझी फर्जी एनकाउंटर के फेर में
योगी सरकार उलझी फर्जी एनकाउंटर के फेर में
Share:

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का कैराना शहर कुख्यात गैंगस्टर्स का गढ़ है. कैराना के ही भूरा गांव में नौशाद को गैंगस्टर्स एक्ट के तहत 2012 में आरोपी बनाया गया था. बीते साल 29 जुलाई को हुए कथित एनकाउंटर में नौशाद की मौत हो गई. नौशाद का परिवार अब डर के साए में जी रहा है. नौशाद के घरवालों के मुताबिक जब मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए उन्होंने चुनौती दी तो घर के सभी पुरुष सदस्यों पर गैंगरेप का आरोप लगाकर मुकदमा दर्ज कर दिया गया. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद बीते एक साल में उत्तर प्रदेश पुलिस ने 1,200 से ज्यादा एनकाउंटर्स में 40 कथित अपराधियों को मार गिराया. इसी दौरान 247 कथित अपराधी घायल हुए.


नौशाद के घरवालों ने 3 अगस्त 2017 को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में मुठभेड़ को लेकर शिकायत दर्ज कराई और उससे अगले दिन ही यूपी पुलिस उसके घर पहुंच गई. नौशाद के भाई और चाचा समेत घर के सभी पुरुष सदस्यों के खिलाफ गैंगरेप का केस दर्ज कर दिया गया. नौशाद के भाई इनाम का कहना है, ‘हमारी गलती इतनी है कि हम गरीब हैं. हमारे घर को देखिए. क्या ये किसी बड़े अपराधी का घर लगता है. हमने शिकायत दर्ज कराई, इसी वजह से पुलिस हमें परेशान कर रही है.’

इनाम ने कहा, ‘हम पर गैंग रेप का आरोप लगाया गया है. पुलिस पूरे परिवार को ही अपराधियों के तौर पर पेश कर रही है. वो शिकायत वापस लेने के लिए अधिकारियों को हमारे घर भेजते रहते हैं. अगर कोई मदद नहीं मिली तो हमें हर उस दस्तावेज पर अंगूठा लगाने के लिए मजबूर कर दिया जाएगा, जिसके लिए वो हमें कहेंगे.’ नौशाद और उसके दोस्त सरवर को ये पूर्वाभास था कि उन्हें मार दिया जाएगा. कथित एनकाउंटर से कुछ दिन ही पहले के एक ऑडियो क्लिप में नौशाद और सरवर को आपस में तकरार करते सुना जा सकता है.

ये ऑडियो क्लिप एनकाउंटर के बाद कैराना में वायरल हो गया था. ऑडियो में सरवर को नौशाद से सरेंडर करने के लिए कहते सुना जा सकता है. वो ये भी कह रहा है कि अगर सरेंडर नहीं किया तो दोनों मारे जाएंगे. सरवर ऑडियो में ये भी कह रहा है कि नौशाद ईद के बाद पुलिस के सामने सरेंडर करने के लिए तैयार हो गया है. सरवर का परिवार सामने नहीं आ रहा है. नौशाद के परिवार की तरह ही सरवर के परिवार के पुरुष सदस्यों को गैंग रेप का आरोपी बनाया गया है. ये सब परिवार वालों की ओर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में फर्जी एनकाउंटर की शिकायत दर्ज होने के बाद ही हुआ. सरकार का जहां दावा है कि वो सख्ती बरतने की वजह से अपराध से निपटने में बेहद कामयाब रही है, वहीं साथ ही वो ‘एक्स्ट्रा ज्यूडिशियल किलिंग्स’ के आरोपों से भी घिरती रही हैं. 

योगी सरकार ने स्कूलों पर कसी नकेल

न्याय के बदले फाइल फेंककर योगी ने किया अपमान

अयोध्या में पुलिसकर्मी को दबंगो ने जमकर पीटा, वीडियो वाइरल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -