गोरखपुर में आज सीएम योगी का भव्य नामांकन, पूर्वांचल को साधने की कोशिश में भाजपा
गोरखपुर में आज सीएम योगी का भव्य नामांकन, पूर्वांचल को साधने की कोशिश में भाजपा
Share:

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज पूरे ताम-झाम के साथ शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। गोरखपुर सदर विधानसभा सीट से सीएम योगी पर्चा भरेंगे। योगी की कर्मभूमि रही गोरक्षधाम की धरती से भाजपा पूरे पूर्वांचल को जोड़ना चाहती है। इसलिए अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान, स्वतंत्र सिंह देव सहित तमाम दिग्गज नेता योगी के नामांकन पर उपस्थित रहेंगे। ऐसे में सवाल यह उठता है कि भाजपा यूपी चुनाव में योगी आदित्यनाथ के नामांकन को इतना भव्य क्यों बनाना चाह रही है?

 

इसके लिए 2019 में हुए लोकसभा चुनाव कुछ परिणाम बताकर आपको आगे ले चलते हैं। भाजपा के दिग्गज नेता और 2017 में सीएम बनते-बनते रह गए मनोज सिन्हा गाजीपुर में एक लाख से अधिक मतों से हार गए। केंद्रीय मंत्री और यूपी भाजपा के अध्यक्ष रहे महेंद्रनाथ पांडे चंदौली से मात्र 14 हजार वोटों से विजयी हुए। आजमगढ़, घोसी में भी भाजपा को शिकस्त मिली, आजमगढ़ से खुद अखिलेश यादव विजयी हुए। श्रावस्ती, बस्ती, मछलीशहर, भदोही में भाजपा 50,000 से भी कम मतों से जीत सकी। वहीं, पूर्वांचल की 26 सीटों में सात पर भाजपा को शिकस्त मिली।

उस समय ओमप्रकाश राजभर और स्वामी प्रसाद मौर्य भी भाजपा के साथ थे, लेकिन अब वे सपा के साथ हैं। 2017 में यदि भाजपा और सहयोगी दलों ने 26 जिलों की 156 सीटों में 128 पर जीत दर्ज की थी। लेकिन अब बदलते समीकरण में समाजवादी पार्टी (सपा) और भाजपा में सीधा मुकाबला है। इसलिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के कुछ मतदाता, सपा या भाजपा में शिफ्ट हो सकते हैं। अखिलेश यादव को उम्मीद है कि वो पूर्वांचल को वापस सपा का गढ़ बना लेंगे। ऐसे में भाजपा पूर्वांचल को साधने के लिए योगी के नामांकन को भव्य बनाकर एक तरह से शक्ति प्रदर्शन करना चाहती है। 

सुप्रीम कोर्ट की जांच में सहयोग क्यों नहीं कर रहे Pegasus से जासूसी का आरोप लगाने वाले ?

एक देश-एक कानून, देश में कब लागू होगा UCC ? मोदी सरकार ने संसद में दिया जवाब

केंद्र पर राहुल गांधी का आरोप, कहा- देश को बांटा जा रहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -