बड़ा तोहफा: बढ़ेगी 1 करोड़ लाभार्थियों की पेंशन राशि, हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये
बड़ा तोहफा: बढ़ेगी 1 करोड़ लाभार्थियों की पेंशन राशि, हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये
Share:

लखनऊ: भजापा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ जीत प्राप्त कर सत्‍ता में वापसी की है। इसी के साथ ही BJP की ओर से चुनाव पूर्व घोषित संकल्प पत्र (चुनाव घोषणापत्र) में किए गए वादों पर अमल करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। आप सभी को बता दें कि बीजेपी ने नई सरकार के शपथ लेने से पहले ही संक्लप पत्र में किए गए वादों पर काम करना शुरू कर दिया है। अब इस बीच यह बताया जा रहा है कि प्रदेश में नई सरकार के गठन के साथ ही गरीबों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी। जी हाँ और इससे करीब 1 करोड़ पेशनधारियों (Pensioners) को लाभ पहुंचेगा। आप सभी को बता दें कि बीजेपी सरकार अब इन पेंशनधारियों को 100 रुपए के बजाय 1500 रुपये प्रति महीने पेंशन देगी। केवल यही नहीं बल्कि इसके लिए सरकार हर साल करीब 18 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

इसके अलावा निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह के लिए भी रकम बढ़ाई जाएगी। जी दरअसल अब 51 हजार रुपये के बजाय 1 लाख रुपये खर्च करने की तैयारी है। सामने आने वाली जानकारी को माने तो प्रदेश में वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और निराश्रित महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है। जी हाँ और इनकी कुल संख्‍या तकरीबन 1 करोड़ है। ऐसे में भाजपा यदि मासिक पेंशन राशि में वृद्धि करने के वादे पर खरी उतरती है तो इन सबको इसका सीधा फायदा मिलेगा। जी दरअसल, भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में सरकार बनने पर वृद्धावस्था, दिव्यांगजन एवं निराश्रित महिलाओं की पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपये करने का वादा किया था।

अब इसी को लेकर बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है। कहा जा रहा है प्रस्ताव भेजा जा चूका है और इस योजना में करीब 50 हजार गरीब कन्याओं का विवाह वर्तमान वित्तीय वर्ष में कराया जा चुका है। अब तक सामूहिक विवाह योजना में प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च होते हैं और इनमें से कन्या के खाते में 35 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपये खर्च होते हैं। अब इसमें सहायता राशि को बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है।

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी सौगात, खाते में आएँगे 2 लाख रुपये

युवाओं को 4-4 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, इस लिंक पर करना होगा क्लिक!

कंपनी का खास ऑफर: मात्र 1 रुपए में घर लाये यह शानदार स्कूटी, आज है आखिरी दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -