योगा के जरिए आप भी पा सकते है कमर दर्द से छुटकारा

योगा के जरिए आप भी पा सकते है कमर दर्द से छुटकारा

हम आपको बता दे कमर का दर्द आज एक आम बीमारी बन चुकी है यह कहना गलत नहीं होगा। बड़ी तादाद में लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं और इलाज कराने के बाद भी कोई खास राहत महसूस नहीं करते। ऐसे में आप योगा के जरिए अपनी कमर के दर्द को खत्म कर सकते हैं। 

World Health Day : स्वास्थ्य दिवस पर जानें किस तरह रखें खुद को स्वस्थ

ऐसे कर सकते है योगा 

जानकारी के अनुसार कमर का दर्द ठीक करने के लिए ये आसन काफी फायदेमंद है और इसे कर पाना भी काफी आसान है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद पैरों को एक साथ रखें और हाथों को शरीर के साथ रखें। अब सांस अन्दर की तरफ खीचते हुए, हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और हथेलियां एक दूसरे के सामने ले आएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए पीछे की ओर झुकना शुरू करें और अपनी क्षमता के अनुसार पीछे की तरफ जाएं।

किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है ये जेल, जानिए क्या है खास

इस तरह भी कर सकते है आसान 

इसी के साथ इस आसन को करना भी काफी आसान है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैर और दोनों हाथों को शरीर के साथ लगा लें। इसके बाद लंबी गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए हाथों को पैरों कि तरफ बढ़ाएं, साथ ही अपने सीने को भी आगे की तरफ उठाएं। वहीं इसी प्रक्रिया के साथ ही पैरों को भी ऊपर की ओर उठाएं। कुछ समय के लिए आसन को बनाए रखें और गहरी सांसे लेते रहें। 

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

भीतर से टूट चुकी है ख्लो कार्दशियन, फ़िलहाल किसी को डेट करने के लिए तैयार नहीं