गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

नमक का हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्व है. नमक के बिना खाने का स्वाद अधूरा लगता है. इसके कई और फायदे भी होते हैं जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. नमक के पानी के बारे में आपने सुना ही होगा. नमक के पानी से नहाना भी अच्छा होता है. इसके बारे में आपने भी कई बार सुना होगा. इसके क्या फायदे होते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.   चुटकीभर नमक आपकी कई हैल्थ व ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में फायदेमंद है. नहाने के पानी में नमक मिलाकर आप कई तरह की प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं उन बीमारी के बारे में.

सॉल्ट वाटर बाथ लेने के फायदे: 

* बुखार-जुकाम में दवाइयों का सेवन किया जाता है लेकिन आप चाहे तो नमक वाले पानी में नहाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इस पानी से शरीर इंफैक्शन से तो बचा रहता है.

* अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है तो भी नमक वाले पानी में नहाने से फायदा मिलेगा. सॉल्ट वॉटर बाथ शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करता है और हड्डियां व नाखून मजबूत बनाने में मदद करता हैं.

* गर्मियों में अक्सर खुजली की समस्या रहती हैं. ऐसे में किसी प्रकार की क्रीम या लोशन इस्तेमाल करने के बजाएं  नमक के पानी नहा लें. इससे खुजली की समस्या तो दूर होगी साथ ही नींद भी अच्छी आएगी. 

* नमक के पानी से नहाने से शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता हैं. अगर आप भी अक्सर स्ट्रेस व थकावट महसूस करते है तो नमक वाले पानी में नहाएं. 

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'

आँखों के लिए करें सिर्फ घर में बने काजल का इस्तेमाल