World Health Day : स्वास्थ्य दिवस पर जानें किस तरह रखें खुद को स्वस्थ

सेहत फिट तो हम हिट. ये तो अपने सुना ही होगा. जाहिर है सेहत सर्वोपरि है. आज वर्ल्ड हेल्थ डे है और इसी मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से अपना खायाल रखना चाहिए और क्या करना चाहिए. तो आइये जानते हैं एक्सपर्ट्स की सलाह. तो आइये जानते हैं. 

उठने का सही वक्त 
सुबह 6 से 7 बजे तक उठ जाएं. ज्यादा देर तक सोने से तन और मन तरोताजा नहीं रहता. हालांकि अगर काम की वजह से देर रात (करीब 1-2 बजे) सोते हों तो देर से भी उठ सकते हैं. नींद पूरी होना जरूरी है. अगर रात में नींद पूरी नहीं होती तो सुबह उठकर एक्सरसाइज और ब्रेकफास्ट आदि करने के घंटे भर बाद एकाध घंटे का नैप ले सकते हैं. इससे नींद पूरी हो जाएगी. लंच और डिनर के बीच के स्नैक्स पर भी यही लागू होता है. 

जानें उठने के फौरन बाद क्या करें और क्या ना करें 

क्या करें 
* उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास सादा या गुनगुना पानी पिएं. इससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. एक गिलास पानी में आधा नीबू निचोड़ कर भी पी सकते हैं. 

* इसके बाद फ्रेश होने जाएं. इसमें हड़बड़ी न करें. खुद को आराम से वक्त दें ताकि पेट अच्छी तरह साफ हो सके और शरीर से जहरीले पदार्थ निकल सकें. इंग्लिश स्टाइल टॉइलट सीट इस्तेमाल करते हैं तो पैरों के नीचे छोटा स्टूल या चौकी रख सकते हैं. इससे इंटेस्टाइन पर दबाव पड़ता है और पेट अच्छी तरह साफ होता है. 

* फ्रेश होने के 10-15 मिनट बाद एक कप ग्रीन टी या हर्बल टी या ताजा मौसमी जूस ले सकते हैं. इस वक्त हमारे शरीर की जज्ब करने की क्षमता ज्यादा होती है. ऐसे में हेल्दी खाएं ताकि उसका फायदा शरीर को ज्यादा मिले. 

* इस समय कोई एक फल खासकर केला या एक मुट्ठी ड्राई*फ्रूट्स (बादाम,अखरोट, चिया सीड्स आदि) जरूर खाएं. 

क्या न करें 
*उठने के बाद सबसे पहले चाय न पिएं. इससे रात भर से भूखे शरीर को सही पोषण नहीं मिल पाता या चाय पीनी ही है तो फल या ड्राई-फ्रूट्स आदि खाने के करीब आधा घंटे बाद कप चाय लें. 

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -