केंद्रीय विश्वविद्यालयों में बनेगा योग विभाग
केंद्रीय विश्वविद्यालयों में बनेगा योग विभाग
Share:

नई दिल्ली : सरकार ने एक ओर योग को बढ़ावा देने के लिए यूएन के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत की है वहीं अब सरकार ने देश के 6 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अगले शैक्षणिक सत्र से योग विभाग का प्रारंभ किया है। केंद्र मानव संसाधन और विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस संबंध में घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक वर्ष में योग विभागों की तादाद 20 हो जाएगी। स्मृति ईरानी ने योग पर राष्ट्रीय सेमिनार में इस मामले की घोषणा की और कहा कि वर्ष 2016-17 में योग विभाग प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है।

देश के विभिन्न 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में योग विभाग जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। यौगिक कोर्स हेतु नेशनल एलीजिबिलिटी टेस्ट का प्रारंभ करने के लिए यूजीसी के तहत कार्य किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह भी कहा कि योग विज्ञान को उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम का भाग बनाने की बात की जा रही थी। इस हेतु जनवरी माह में प्रो. नागेंद्र की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया। इसका उद्देश्य विश्वविालयों में योग के पाठ्यक्रम करने, डिग्री, सिलेबस, शिक्षक योग्यता पर पूर्ण रिपोर्ट तैयार करने के लिए किया गया।

प्रथम फेज में हेमवती बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी, विश्वभारती, केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान विश्वविद्यालय, मणिपुर विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी जनजाति विश्वविद्यालय में योग विभाग का प्रारंभ किया जाएगा। इस मामले में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष वेद प्रकाश ने कहा कि देश में राज्य, केंद्रीय और निजी विश्वविद्यालयों को मिलाकर 780 विश्वविद्यालयों में 159 विश्वविद्यालयों में किसी न किसी तौर पर योग का प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है। मगर केंद्र सरकार योग के अध्ययन को व्यवस्थित करना चाहती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -