यमुना प्राधिकरण ने बढ़ाया किसानों का मुआवज़ा, बैठक में लिए कई अहम फैसले
यमुना प्राधिकरण ने बढ़ाया किसानों का मुआवज़ा, बैठक में लिए कई अहम फैसले
Share:

लखनऊ: यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की मीटिंग में 30 प्रस्ताव पारित किए गए. इस मीटिंग की खास बात यह रही कि यमुना औद्योगिक प्राधिकरण ने 96 गांवों के किसानों के लिए मुआवज़े में इजाफा कर दिया है. इससे जेवर हवाई अड्डे पर योजना के बराबर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा. फैसले के मुताबिक, अब 2300 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जाएगा.

यह दर 14 दिसंबर से लागू की जाएगी. इससे एक लाख से ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा. यमुना प्राधिकरण के CEO डॉ अरुण सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 96 गांव में किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा बढ़ा दिया गया है. इसके तहत 2068 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से किसानों को मुआवजा दिया जाएगा  और कुल जमीन का 7 फीसद भूखंड भी दिया जाएगा. यदि जमीन नहीं लेनी तो किसान 2300 प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा प्राप्त कर सकता है. बोर्ड की इस मीटिंग में प्राधिकरण ने किसानों को बड़ा ऑफर दिया. टप्पल में लॉजिस्टिक हब और राया में हेरिटेज सिटी बस आने के लिए यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने मंजूरी दे दी है. इन परियोजनाओं के लिए प्राधिकरण लैंड पूलिंग के माध्यम से किसानों से भूमि लेगा.

हराया में प्रस्तावित हेरिटेज सिटी 731 हेक्टेयर में बताई जाएगी. दोनों शहरों की DPR बनाने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया जारी है. यमुना प्राधिकरण ने एक्सप्रेस-वे के किनारे ट्रॉमा सेंटर व 100 बेड के अस्पताल के लिए 6 एकड़ भूमि देने के लिए सहमति दे दी है. यह जमीन स्वास्थ्य विभाग को मुफ्त में दी जाएगी.

अगले दो दशकों में विश्व की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा भारत - मुकेश अंबानी

किसान आंदोलन के बीच INLD ने भरी हुंकार, आगामी निगम चुनावों का करेगी बहिष्कार

रिजर्व बैंक ने की 3 नए कार्यकारी निदेशकों की नियुक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -