लालू की संपत्ति चढ़ी कुर्की की भेंट
लालू की संपत्ति चढ़ी कुर्की की भेंट
Share:

नईदिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके परिजन परेशानियों में हैं। दरअसल यादव परिवार पर इन दिनों प्रवर्तन निदेशालय ने नज़र टेढ़ी की हुई है। दूसरी ओर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उनके परिवार के सदस्यों के विरूद्ध आय से अधिक संपत्ति और इससे जुड़े सौदों की जाॅंच की गई। आयकर विभाग ने इस मामले में कुछ संपत्त्यिों के विरूद्ध अंतिम कुर्की का आदेश जारी किया है।

गौरतलब है कि लालू प्रसाद यादव और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव समेत सांसद मीसा भारती पर बेनामी संपत्ति और कुछ सौदों में गड़बड़ी के आरोप लगे हैं। यादव परिवार को लेकर पहले भी पांच सितंबर को मनी लाॅन्ड्रिंग के मामले में इडी कार्रवाई कर चुकी है। कार्रवाई के तहत मीसा का बिजवासन स्थित फार्म हाउस जब्त हो चुका है।

यह फार्म हाउस मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है और प्रीवेंशन ऑफ मनी लाॅन्ड्रिंग एक्ट के तहत इसे अस्थायी तौर पर जब्त किया गया था। आरोप है कि यह फार्म हाउस शेल कंपनियों के जरिये आये धन से खरीदा गया था चार शेल कंपनियों के जरिये एक करोड़ 20 लाख रुपये आये थे. जुलाई में आयकर विभाग ने मीसा और शैलेश के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। लालू प्रसाद यादव पर तो रेलमंत्री रहते हुए हेरिटेज होटल्स को लेकर भ्रष्टाचार में लिप्त रहने का आरोप भी लगाया जा चुका है।

अब आयकर विभाग और ईडी की कार्रवाई से यादव परिवार मुश्किल में है। मीसा भारती और लालू प्रसाद यादव के दामाद शैलेश कुमार पर भी कार्रवाई की गई। जिसमें संपत्तियों के फाइनल अटैचमेंट का आदेश जारी किया गया। सूत्रों ने कहा कि लालू प्रसाद यादव के परिवार से जुड़ी पटना की संपत्तियों को अंतिम तौर पर कुर्की का आदेश जारी कर दिया गया है। कार्रवाई को लेकर अधिकारियों ने कहा कि कथित तौर पर एबी एक्सपोर्टस प्राइवेट लिमिटेड के विरूद्ध आदेश जारी कर दिया गया है।

लालू प्रसाद के रिश्तेदार एबी एक्सपोर्टस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की अचल संपत्तियों के लाभार्थी हैं। भ्रष्टाचार को लेकर यादव परिवार पर जो कार्रवाई की गई है उसके तहत लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, छोटे पुत्र और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पुत्रियाॅं चंदा, रागिनी यादव और सांसद मीसा भारती, दामाद शैलेश कुमार को संपत्तियों की कुर्की का नोटिस जारी कर दिया गया था। विभाग द्वारा दिल्ली व बिहार में एक दर्जन भूखंड और भवन को कुर्क कर दिया गया था। जो संपत्तियाॅं कुर्क की गई थीं उनमें पालम विहार में फार्म हाउस और जमीन, दक्षिण दिल्ली की न्यू फ्रेंडस काॅलोनी में एक भवन, पटना के फुलवारीशरीफ आदि शामिल हैं।

जानकारी सामने आई है कि यादव परिवार का कुछ इन्वेस्टमेंट शेल कंपनी इके इन्फोसिस्टम में भी था। इस तरह की कार्रवाईयों को लेकर लालू प्रसाद के परिवार ने कहा है कि ये मामले उनके खिलाफ राजनीतिक बदले की भावना का नतीजा है।

जो संपत्त्यिाॅं जब्त की जाना है उनमें फार्म हॉउस नंबर 26, पालम फार्म्स बिजवासन, दिल्ली शेल कंपनी, मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स, मकान नंबर 1088 न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, शेल कंपनी एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लि.,पटना के दानापुर के पास जलालपुर में 9 प्लॉट, शेल कंपनी डिलाइट मार्केटिंग प्रा.लि., जलालपुर में 3 प्लॉट आदि शामिल हैं।

मोदी, तेजस्वी बोल रहे ऐसे बोल, कालेधन को लेकर मचा रहे शोर

पेशी के दौरान लालू यादव को अचानक आया चक्कर, तबियत हुई खराब

भाजपा को चीर दूॅंगा, तब तक नहीं करूॅंगा विश्राम

लालू की रैली में डांसरो के साथ नाचते नजर आये नेता, लुटाये गए नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -