शी जिनपिंग ने ताइवान के मुद्दे पर  बाइडेन को चेतावनी दी
शी जिनपिंग ने ताइवान के मुद्दे पर बाइडेन को चेतावनी दी
Share:

 

वॉशिंगटन: बढ़ते तनाव के बीच, अमेरिका और चीनी राष्ट्रपति जो बिडेन और शी जिनपिंग ताइवान मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मिले, इस दौरान अमेरिकी नेता ने कहा कि वाशिंगटन द्वीप की स्थिति को बदलने के लिए किसी भी एकतरफा कदम का कड़ा विरोध करता है ।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से  जनवरी 2021 में बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से दोनों राष्ट्रपतियों ने पांचवीं बार फोन पर बात की। चर्चा लगभग दो घंटे और बीस मिनट तक चली।

दोनों नेताओं ने ताइवान के बारे में "एक स्पष्ट और ईमानदार बात" की, सूत्र ने कहा कि "राष्ट्रपति बिडेन ने ताइवान संबंध अधिनियम, तीन संयुक्त विज्ञप्ति और छह आश्वासनों द्वारा शासित हमारी एक चीन नीति के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।" वाशिंगटन एक चीन नीति के तहत ताइपे को राजनयिक रूप से मान्यता नहीं देता है।

अधिकारी के अनुसार, बिडेन ने कॉल के दौरान "अमेरिका के दोनों पक्षों द्वारा यथास्थिति में एकतरफा बदलाव और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने की प्रतिबद्धता" पर जोर दिया।

व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार, दोनों राष्ट्रपतियों ने ताइवान के मुद्दे पर "संचार" के  महत्व पर जोर दिया।

कॉल के चीन के आकलन में कहा गया है कि शी ने जोर देकर कहा कि "ताइवान विवाद का ऐतिहासिक संदर्भ बिल्कुल स्पष्ट है, जैसा कि तथ्य और यथास्थिति है कि ताइवान जलडमरूमध्य के दोनों पक्ष एक और एक ही चीन के हैं।" चीन 'ताइवान स्वतंत्रता' अलगाव और बाहरी दखल का पुरजोर विरोध करता है और किसी भी रूप में 'ताइवान स्वतंत्रता' बलों को कभी बर्दाश्त नहीं करता है।

ताइवान के अलावा, दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य सुरक्षा और नशीले पदार्थों के खिलाफ विशेष जोर देने के साथ उन क्षेत्रों पर चर्चा की जहां दोनों देश सहयोग कर सकते हैं।

यमन के संसद ने 4 मंत्रियों को नियुक्त किया

सैन फ्रांसिस्को ने लगातार बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मरीज़ , सरकार ने ज़ारी किये यह आदेश

यूक्रेन ने पोलिश नागरिकों के लिए विशेष दर्जे पर कानून अपनाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -