शी जिनपिंग चीन को लेकर बना रहे खतरनाक प्लान
शी जिनपिंग चीन को लेकर बना रहे खतरनाक प्लान
Share:

बीजिंग: चीन की सरकार देश में मुसलमानों को लेकर बड़ा प्लान तैयार करने में लगी हुई है. इस प्लान के अंतर्गत चीन के शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों के चीनीकरण (Sinicisation) की तैयारी होने लगी है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के एक वरिष्ठ अधिकारी मा शिनग्रुइ ने शी जिनपिंग के इस प्लान को लेकर बोला है कि मुस्लिम बाहुल्य शिनजियांग में इस्लाम का चीनीकरण अहम् है. 

बीजिंग में चीन के सालाना संसदीय सत्र के अवसर पर क्षेत्रीय पार्टी प्रमुख शिनग्रुइ ने कहा कि हर कोई जानता है कि शिनजियांग में इस्लाम का चीनीकरण करने की आवश्यकता है, यह एक अपरिहार्य प्रवृत्ति है.

'सादे कपड़ों में भी भारतीय सैनिकों को मालदीव में नहीं रहने देने वाले', मुइज्जू ने फिर बढ़ाई डिप्लोमैटिक टेंशन शिनग्रुइ का ये बयान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बयान के 6 माह के उपरांत आया है, जहां उन्होंने देश में इस्लाम के चीनीकरण को बढ़ावा देने की बात भी बोली है. शिनग्रुइ ने इस बारें में बोला है कि हर कोई जानता है कि शिनजियांग में इस्लाम के चीनीकरण की आवश्यकता है. 

क्या है इस्लाम का चीनीकरण?: इस्लाम के चीनीकरण से मतलब चीन की संस्कृति में गैर चीनी समाजों और समूहों को शामिल करने की प्रक्रिया भी है. लेकिन इसमें जोर इस्लाम को चीन की संस्कृति, विचारधारा और जातीय नियमों में आत्मसात करने पर लगा रहता है. 

दरअसल चीन को लगता है कि शिनजियांग का मुसलमान समाज उनके प्रति वफादार बिलकुल भी नहीं है. इस कारण से चीन लगातार इनकी ईमानदारी पर शक करने लग जाता है. यही वजह रही कि शिनजियांग में कई मस्जिदों को नष्ट किया गया. शिनजियांग में उइगर मुसलमानों को कैद करने के लिए चीन ने कई बड़े कैंप बनाए हैं. इन कैंपों में शिनजियांग के मुसलमानों का शोषण भी किया जाता है.

चीन में उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार: खबरों का कहना है कि चीन पर उइगर मुस्लिमों को प्रताड़ित करने और उनकी प्रताड़ना के इल्जाम लगते रहे हैं. मानवाधिकार समूहों का कहना है कि चीन ने बीते कुछ वर्षों में 10 लाख उइगर मुस्लिमों को जबरन डिटेन किया है. खबरों का कहना है कि, चीन ने शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों की इबादत पर भी बैन लगा रखा है. इसके साथ ही वह उनकी मस्जिदों को भी नष्ट कर रहा है. 

बीते वर्ष अगस्त में यूएन राइट्स प्रमुख मिशेल बैशलेट की एक रिपोर्ट जारी कर दी गई  थी, इसमें उन्होंने चीन के शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों के हालात पर चिंता भी व्यक्त की थी. खबरों का कहना है कि चीन सरकार की तरफ से किए जा रहे उत्पीड़न मानवता के विरुद्ध अपराध के बराबर हो सकते हैं. रिपोर्ट में उइगर मुस्लिमों को जबरन हिरासत में रखने, बलात्कार, यातना, जबरन मजदूरी सहित कई बातों का जिक्र था. चीन पर उइगर महिलाओं की जबरन नसबंदी और उइगर बच्चों को उनके परिवारों से अलग रखने के इल्जाम हैं. 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी बीते वर्ष कहा था कि चीन उइगर मुस्लिमों का नहीं बल्कि मानवता का नरसंहार कर रहा है. अप्रैल 2021 में ब्रिटेन की संसद में भी उइगर मुस्लिमों पर चीन के अत्याचार का केस उठा था. 2018 में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति ने बोला था कि उनके पास पुख्ता रिपोर्ट हैं कि चीन शिनजियांग में एक लाख उइगर मुस्लिमों को कैद किए हुए है. 

कौन हैं उइगर: उइगर मध्य एशियाई क्षेत्र के अल्पसंख्यक मुस्लिम हैं, जो तुर्की से मिलती-जुलती भाषा भी बोल रहे है. उइगर मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी चीन के शिनजिंयाग इलाके में रहती है. शिनजियांग में लगभग 1.2 करोड़ उइगर मुस्लिम रहते हैं. जिसके साथ साथ चीन में और भी कई प्रताड़ित मुस्लिम हैं, जिनमें कजाख, उज्बेक, ताजिक और किर्गिस हैं. 

BYD इलेक्ट्रिक सेडान भारत में लॉन्च, Hyundai Ioniq 5 से होगा मुकाबला

यह रचनात्मक भारतीय महिला Mahindra Thar, Scorpio और XUV है डिज़ाइनर

29 साल बाद चोरी हुई फरारी बरामद, लंदन पुलिस को मिली कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -