गंगा दुनिया की सबसे प्रदूषित नदियों में से एक WWF की रिपोर्ट

Sep 03 2018 02:30 PM
गंगा दुनिया की सबसे प्रदूषित नदियों में से एक WWF की रिपोर्ट

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी नदी गंगा जो कि  2,071 किलोमीटर क्षेत्र से बहती है. जिसे देश में पूजा जाता है साथ ही माँ का दर्ज़ा भी दिया गया है. लेकिन हालिया WWF की एक रिपोर्ट के मुताबिक गंगा नदी  विश्व की सबसे अधिक संकटग्रस्त नदियों में से एक है. इसकी वजह गंगा में कभी भी बाढ़ का पानी बढ़ना या सूखे की स्थिति पैदा होना बताया जा रहा है. बता दें की गंगा उत्तराखंड में 110 किमी , उत्तर प्रदेश में 1,450 किलोमीटर , बिहार में 445 किमी और पश्चिम बंगाल में 520 किमी की ज़मीन को सींचती है. इतने लम्बे सफर को तय करने के बाद गंगा बंगाल की खाड़ी में मिलती है. बता दें कि गंगा देश में करीब 40 से 50 करोड़ से अधिक लोगों का भरण-पोषण करती है.  

अगर दूसरी और नज़र डाली जाए तो विकास की दौड़ में लगे इन राज्यों के लोग आए दिन नई नई फैक्ट्री और कारखाने खोले जा रहे है और इनसे निकलने वाला अपशिष्ट या कहे बचा हुआ पानी और अन्य पदार्थ गंगा में प्रवाहित कर देते है. जिसके कारण दिनों दिन गंगा का पानी और ख़राब होते जा रहा है. 

मथुरा के जन्मभूमि मंदिर में जमकर लगे श्री कृष्णा के जयकारे

नमामि गंगे परियोजना के तहत इतना पैसा गंगा की सुरक्षा के लिए लगाया जा रहा है.
- 2016 से गंगा पर अगले पांच साल में 20 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.
- भारत सरकार 1985 से चल रहे इस काम के लिए कुल चार हजार करोड़ खर्च कर चुकी है

क्या है नमामि गंगे परियोजना 
- नमामि गंगे परियोजना के तहत सरकार ने गंगा नदी के प्रदूषण को समाप्त करने और नदी को पुनर्जीवित करने के लिए ‘नमामि गंगे’ नामक एक एकीकृत गंगा संरक्षण मिशन की शुरआत की गई.

'इश्कबाज' की इस अभिनेत्री ने चोरी-छुपे की सगाई


गौरतलब है कि गंगा नदी के रास्ते में पड़ने वाले राज्यों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल प्रमुख हैं. गंगा में उत्तर की ओर से आकर मिलने वाली नदियों में करनाली (घाघरा), ताप्ती, काक्षी, गंडक, कोसी, यमुना और रामगंगा हैं जबकि चंबल, सोन, बेतवा, केन, दक्षिणी टोस आदि नदियाँ  दक्षिण के पठार से आकर गंगा में मिलती है.

खबरे और भी...

निकाह हलाला का काला सच: हलाला के नाम पर ससुर ने ही किया बलात्कार

महाराष्ट्र में शुरू हो गई दही हांडी की तैयारियां

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान मध्‍य प्रदेश के CM शिवराज सिंह चौहान के वाहन पर पथराव

 

?