WPI मुद्रास्फीति दर की कीमतों में आने वाले महीनों में आ सकती है तेजी
WPI मुद्रास्फीति दर की कीमतों में आने वाले महीनों में आ सकती है तेजी
Share:

नवंबर में अनाज फल और दूध जैसी खाद्य वस्तुओं की कीमतों में नरमी ने खुदरा मुद्रास्फीति को 6.93 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, हालांकि यह भारतीय रिज़र्व बैंक के आराम स्तर से ऊपर था। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में 7.61 प्रतिशत और सितंबर में 7.27 प्रतिशत रही।

केयर रेटिंग्स ने कहा है आने वाले महीनों में थोक कीमतों में तेजी जारी रहेगी विशेष रूप से विनिर्माण क्षेत्र में अर्थव्यवस्था की शुरुआत के बाद वैश्विक धातु की कीमतों में मजबूती के कारण केयर रेटिंग्स ने एक विज्ञप्ति में कहा कि “वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में हालिया उछाल ईंधन और पेट्रोलियम क्षेत्र में अपस्फीति को कम करेगा। खरीफ की फसल के बाजार में उतरने के साथ ही खाद्य कीमतों में कमी आएगी। हालांकि, उत्तर भारत में किसान विरोध प्रदर्शन कुछ हद तक आपूर्ति बाधित कर सकता है और नकारात्मक पक्ष को सीमित कर सकता है।"

नवंबर 2020 में थोक मुद्रास्फीति 9 महीने के उच्चतर 1.6 प्रतिशत पर पहुंच गई जो नवंबर 2019 में 0.6 प्रतिशत और पिछले महीने 1.5 प्रतिशत थी। केयर रेटिंग्स ने महीने के लिए थोक महंगाई दर 1.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार नवंबर में खाद्य टोकरी में मुद्रास्फीति 9.43 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने 11 प्रतिशत थी। 'अनाज और उत्पादों' श्रेणी में मुद्रास्फीति अक्टूबर में घटकर 3.32 प्रतिशत से 2.32 प्रतिशत हो गई। 'मांस और मछली' खंड में मूल्य वृद्धि की दर नवंबर में 16.67 प्रतिशत थी, जबकि पिछले महीने में यह 18.7 प्रतिशत थी।

सेंसेक्स, निफ्टी में सपाट कारोबार, आया ये बदलाव

RBI गवर्नर का दावा, कहा- भारत के मौद्रिक नीति ढांचे में बदलाव की संभावना नहीं

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का बयान, कहा- "सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -