WPI: थोक महंगाई दर में आयी कमी, खाने-पीने के सामन सस्ते
WPI: थोक महंगाई दर में आयी कमी, खाने-पीने के सामन सस्ते
Share:

खुदरा महंगाई दर फरवरी में घटकर 2.26% रह गई। वहीं इससे पहले जनवरी में WPI Inflation 3.1% पर था। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इस संदर्भ में ट्वीट कर जानकारी दी है। बीते साल फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति 2.93% पर थी। इसके साथ ही सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार मुख्य रूप से खाने-पीने के सामान के जनवरी के मुकाबले फरवरी में सस्ता होने के कारण थोक महंगाई दर में यह कमी आई है।

बीते सप्ताह जारी खुदरा मुद्रास्फीति (CPI) के आंकड़े के अनुसार देश में फरवरी में CPI 6.58 फीसद पर रहा है । वहीं फरवरी में खुदरा महंगाई दर जनवरी के 7.59 फीसद से लगभग एक फीसद कम रहा। इसके साथ ही फरवरी का आंकड़ा कई अर्थशास्त्रियों के अनुमान से भी बेहतर रहा है । वहीं महंगाई दर से जुड़े आंकड़े ऐसे समय आए हैं, जब अगले महीने की शुरुआत में RBI अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दरों की समीक्षा कर सकता है । 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की उल्लेखनीय है कि फरवरी में आयोजित द्विमासिक बैठक में केंद्रीय बैंक ने महंगाई दर को देखते हुए रेपो रेट को यथावत रखने का निर्णय किया गया था। वहीं आरबीआई ने खुदरा मुद्रास्फीति के चार फीसद पर सीमित करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीति तय करते समय मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर खासतौर पर गौर करता है।

Vodafone Idea ने AGR बकाया चुकाया, पूरी मूल राशि के भुगतान का दावा

कोरोना वायरस के कारण दुनिया की कई एयरलाइन्स हो सकती है दिवालिया

Share Market: Yes Bank के शेयर में आया भारी उछाल, सेंसेक्स निफ्टी में गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -