दिवाली पर मां लक्ष्मी की ऐसे करें पूजा अर्चना, मिलेगा धन लाभ
दिवाली पर मां लक्ष्मी की ऐसे करें पूजा अर्चना, मिलेगा धन लाभ
Share:

हिन्दू धर्म का प्रमुख त्यौहार दिवाली अब कुछ ही दिन बाद हर हिन्दू धर्म के हर घर पर दस्तक देने वाला है. दिवाली रोशनी से भरा त्यौहार है इसके आने से पहले ही जगह-जगह इसके इंतेजाम होने लगते है. लोग बड़े ही उत्साह से इस त्यौहार की तैयारियां में जुट जाते हैं. लोगोें के लिए यह त्यौहार इसलिए इतना मायने रखता है, क्योंकि हिन्दू धर्म के मुताबिक यह माना जाता है कि इस दिन अगर माता लक्ष्मी खुश हो जाती है, अगर आप दीपावली के त्यौहार पर पूरे विधि-विधान से माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो मां लक्ष्मी अपके घर में जरूरी प्रवेश करती है और घर की समस्त परेशानी का अंत करती है. इतना ही नहीं घर में आर्थिक तंगी जैसा महौल कभी नही आता और हर तरफ खुशियां ही खुशियां होती हैं. तो यहां पर आज हम आपको दिवाली पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पुजा विधि के बारे में बताएंगे.

दीपावली के शुभ अवसर पर मां लक्ष्मी की पूजा में कलावा, अक्षत, लाल वस्त्र, फूल, पांच सुपारी,  रोली, सिंदूर, एक नारियल, अक्षत, लाल वस्त्र, फूल, पांच सुपारी, लौंग, पान के पत्ते, घी, कलश, कलश के लिए आम का पल्लव, चौकी, समिधा, हवन कुण्ड, हवन सामग्री, कमल गट्टे, पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल), फल, बताशे, मिठाईयां, पूजा में बैठने हेतु आसन, हल्दी , अगरबत्ती, कुमकुम, इत्र, दीपक, रूई, आरती की थाली, कुशा, रक्त चंदनद, श्रीखंड चंदन पूजन सामग्री का इस्तेमाल करें.

पूजन शुरू करने से पहले चौकी को अच्छी तरह से धोकर उसके ऊपर खूबसूरत सी रंगोली बनाएं, इसके बाद इस चौकी के चारों तरफ दीपक जलाएं. मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा स्‍थापित करने से पहले थोड़े से चावल रख लें. मां लक्ष्मी को प्रसन्‍न करने के लिए उनके बाईं ओर भगवान विष्‍णु की प्रतिमा को भी स्‍थापित करें. अगर आप किसी पंडित को बुलाकर पूजन करवा सकते हैं तो यह काफी अच्छा रहेगा. लेकिन आप अगर खुद मां लक्ष्मी का पूजन करना चाहते हैं तो सबसे पहले पुष्प, फल, सुपारी, पान, चांदी का सिक्का, नारियल, मिठाई, मेवा, सभी सामग्री थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर इस त्योहार के पूजन के लिए संकल्प लें. सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें और इसके बाद आपने चौकी पर जिस भगवान को स्थापित किया है उनकी. इसके बाद कलश की स्‍थापना करें और मां लक्ष्मी का ध्यान करें. मां लक्ष्मी को इस दिन लाल वस्‍त्र जरूर पहनाएं. इससे मां काफी प्रसन्न होंगी और इस दीवाली आपके घर में भी खुशियों का बसेरा होगा. 

 

घर से निकलने पर इन महिलाओं का दिखाई देना बहुत शुभ होता है

यह संकेत आपको बताते है की ईश्वर हमेशा आपके आस पास होते है

हो जाएं अगर इन चीजों के दर्शन तो समझ लें की आप धन्य हो गए

साधारण ताले से खोलिए अपनी बंद किस्मत का ताला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -