दुनिया की सबसे ऊँची आंबेडकर प्रतिमा का आज होगा अनावरण, 400 करोड़ की लागत से हुई है तैयार
दुनिया की सबसे ऊँची आंबेडकर प्रतिमा का आज होगा अनावरण, 400 करोड़ की लागत से हुई है तैयार
Share:

 

गुंटूर: आंध्र प्रदेश सरकार शुक्रवार (19 जनवरी) को भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. बीआर अंबेडकर की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेगी। विशाल प्रतिमा का उद्घाटन आज शाम 6 बजे होना है। राज्य सरकार के मुताबिक, विजयवाड़ा के स्वराज मैदान में बीआर अंबेडकर की प्रतिमा लगाई गई है। आंध्र सरकार ने इसे "सामाजिक न्याय की प्रतिमा" कहा है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने एक्स पर लिखा कि, "आइए हम सामूहिक रूप से इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मनाएं और अंबेडकर की विरासत का सम्मान करें, जिनका योगदान हमारी सामूहिक चेतना को आकार देता है।" उन्होंने कहा कि, ''प्रतिमा को बड़ी जिम्मेदारी के साथ स्थापित किया गया है, क्योंकि सरकार उनकी (अंबेडकर) विचारधारा में पूर्ण विश्वास के साथ नवरत्नालु कल्याण योजनाओं को लागू कर रही है।'' उन्होंने कहा कि दूरदर्शी के आकाश-उच्च व्यक्तित्व और सुधार-उन्मुख विचारों ने एक शताब्दी व्यक्त की एगो देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक इतिहास, विशेषकर महिलाओं के इतिहास को प्रभावित करना और फिर से लिखना जारी रखेगा।

पिछले साल वाशिंगटन के मैरीलैंड उपनगर में बी आर अंबेडकर की सबसे ऊंची प्रतिमा का औपचारिक उद्घाटन किया गया था। अमेरिका की यह मूर्ति 19 फुट ऊंची है। हालाँकि, सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (597 फीट ऊंची) की तुलना में बीआर अंबेडकर की मूर्ति की ऊंचाई 206 फीट है। 206 फुट ऊंची मूर्ति को अमरावती के अंबेडकर स्मृति वनम में 81 फुट के आसन पर स्थापित किया गया था। इस परियोजना की लागत 404.35 करोड़ है और यह 18.81 एकड़ में फैली हुई है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के खिलाफ असम पुलिस ने दर्ज की FIR, जानिए क्या है मामला ?

JCB बुलवाकर भाजपा पार्षद ने तुड़वा दी मंदिर की दीवार, लोगों ने मचाया हंगामा

'वो भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ लीडर, हम चाहते हैं कि वो फिर जीतें..', अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन ने की पीएम मोदी की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -