73 हज़ार साल पुराने इंसान ने इस पत्थर पर बनाये चित्र, क्या है मतलब
73 हज़ार साल पुराने इंसान ने इस पत्थर पर बनाये चित्र, क्या है मतलब
Share:

ऐतिहासिक और पुरानी चीज़ें कई बार देखने को मिलती है जो बेहद ही ज्यादा कीमती होती हैं. ऐसे ही हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के दक्षिणी तट के पास स्थित बोलमबोस गुफा में कुछ खास मिला है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. कई बार ऐसे कीमती पत्थर मिलते हैं जिनकी कीमत हम नहीं समझ पाते लेकिन जब भी उनके बारे में पता चलता है कि ऊनि कीमत कितनी होती है. 

जानिए फ्रूटस पर लगे इन स्टकीर का क्या मतलब होता है

दरअसल, दक्षिणी तट की इस गुफा में वैज्ञानिकों को रेखाचित्र से सजा एक पत्थर मिला है जो बेहद ही अनोखा है. आप देख सकते हैं इस पत्थर पर उभरी नौ रेखाएं एक दूसरे को काट रही हैं. इस पत्थर को देखकर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये करीब 73 हजार साल पुराना पत्थर है जिस पर हैशटैग जैसे निशान बने हुए हैं. वहीं वैज्ञानिक इसे चित्रकला का पहला नमूना भी कह रहे हैं जो करीब 30 हजार साल पहले के मानव ने बनाया है. इन पर चित्रित ये चिन्ह उस समय भविष्वाणी की निशानी है.

log in और sign in जानिए दोनों में क्या अंतर होता है

इस बात की जानकारी ‘जर्नल नेचर’ में छपी हुई है और इस अध्ययन कर रहे प्रमुख क्रिस्टोफर हेन्शिलवुड का कहना है कि 'इन टेढ़ी-मेढ़ी रेखाओं को देखकर ऐसा लग रहा है कि असल पैटर्न आकार में बड़ा होगा और उसे बड़े भाग पर बनाया गया होगा.'  बता दें, यह गुफा केप टाउन के 200 मील पूर्व में है. या कला बहुत ही कठिन होती है जिसे रिसर्चर कला तो नहीं कह सकते लेकिन चित्र कुछ ऐसे हैं जिसे बनाने का कोई कारण तो होगा ही. 

यह भी पढ़ें..

एंबुलेंस गाड़ी पर एम्बुलेंस उल्टा क्यो लिखा होता है जानिए इसकी वजह

ये यूनिवर्सिटी लड़कियों को बना रही 'आदर्श बहु'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -