फ्रूट्स पर लगे स्टीकर का क्या मतलब होता है?

फ्रूट्स पर लगे स्टीकर का क्या मतलब होता है?

फ्रूटस तो रोज खाते है, डॉक्टर भी इसके लिए सलाह देते है कि हर दिन एक फल खाना ही चाहिए। साथ ही मौसमी फल भी खाते रहना चाहिए लेकिन आज समय बहुत बदल गया है।  आजकल सालभर ही सारे फ्रूटस मिलते है।  पहले के वक्त में सीजन चलता था कि बारिश के मौसम में यहीं फल मिलेगे पर अब ऐसा नहीं है। इसलिए आपको सतर्क हो जाना चाहिए। दरअसल, आपने कई बार फ्रूट्स पर स्टीकर देखे होेंगे। जिसका कुछ मतलब होता है अगर नहीं जानते तो चलिए आपको बताते है -

दुष्कर्म के दोषी मालिक को ऐसे बचाया डॉगी ने

पहला  - अगर स्टीकर  9 अंक से शुरू होता है और  कोड पांच संख्या में है तो वह फल आॅर्गनिक तरीके से उगाया गया है। मतलब यह फल आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

दूसरा - अगर आप ने किसी स्टीकर पर देखा है कि वह 8 अंक से शुरू होता है और वह पांच की संख्या में है तो यह फल नॉन आॅर्गनिक फल हैं।  

9 प्रकार के हॉर्न बजाती है ट्रेन, जानिए क्या मतलब होता है उनका

तीसरा - अगर आपने किसी फल के ऊपर लगे स्टीकर पर 4 संख्या देखी है मतलब वह फल सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते है ऐसा इसलिए क्योंकि यह फल नॉन - आॅर्गेनिक होते है इन्हें कीटनाशक दवाई की मदद से उगाया जाता है।  

तो आप जान गए होंगे कि आखिर इन फलों पर लगे स्टकीर का क्या मतलब होता है। अब कोई भी फल पर अगर आप यह अंक देखते है तो सतर्क हो जाइए। पता नहीं वह फल कब आपकी सेहत बिगाड़ दें। 


यह भी  पढ़ें

ये यूनिवर्सिटी लड़कियों को बना रही 'आदर्श बहु'

दुनिया की सबसे खतरनाक जेल जहां पर अपराधी ही अपराधी को खा जाता है

जब दोस्तों से मिला अनोखा तोहफा तो आँखें हो गई नम

 

?