log in  और sign in   जानिए दोनों में क्या अंतर होता है
log in और sign in जानिए दोनों में क्या अंतर होता है
Share:

आज के वक्त में हर काम इंटरनेट पर होता है। फिर चाहे आप घर बैठकर शॉपिंग कर रहे हो, फ्रिलांसिंग वर्क कर रहे हो या फिर कोई ओर काम। लेकिन क्या आपने कभी नोटिस किया है कि कभी आप कोई साइट पर जाते है तो आपने देखा होगा कि लॉग इन या साइन इन का आॅप्शन होता है। यूजर्स को हमेशा यह लगता है कि इन दोनों का एक ही मतलब होता है लेकिन आज हम आपको बता दें कि इन दोनों का मतलब अलग होता है। 

दुष्कर्म के दोषी मालिक को ऐसे बचाया डॉगी ने

किसी साइट को एक्सेस करने के लिए आपको लॉगइन और साइन इन का आॅप्शन रहता है जहां पर आप लॉगइन करते है वहां पर लॉगआउट का आॅप्शन आता है। दूसरी तरफ जहां आप साइन इन करते है वहां पर साइन आउट करना होता है। उदाहरण के तौर पर जीमेल जैसा काउंट वहां पर आप साइन इन करती है वहीं फेसबुक और ट्विटर वेबसाइट पर हम लॉग इन  करते है।

9 प्रकार के हॉर्न बजाती है ट्रेन, जानिए क्या मतलब होता है उनका

तो चलिए आपको बता दें​ कि sign in और  log in का मतलब क्या होता है-

साइन इन- जब भी आप कोई वेबसाइट पर साइन करते है तो आपके एक्सेस किए गए डेटा को स्टोर नहीं करती है। मतलब आपने उस वेबसाइट पर क्या अपडेट किया, किस चीज पर क्लिक किया, यह सब वेबसाइट डाटाबेस में स्टोर नहीं होता है। जहां पर भी आप साइन करते है तो आप समझ जाएगा कि यहा पर आपकी कोई एक्टिविटी रिकॉर्ड नहीं है। जीमेल पर आपका रिकॉर्ड मिलेगा कि आपने किसे मेल किया, किसने आपको पर यहां आपका यह ​रिकॉर्ड नहीं दिखेगा कि आपको क्या पसंद है क्या नापसंद है।

लॉगइन- log in की बात की जाए तो यहां पर आपकी सभी एक्टिविटी वेबसाइट के सर्वर पर स्टोर हो जाती है। फेसबुक इसका सबसे बड़ा उदाहरण है जहां पर आपकी हर एक्टिविटी पर नज़र रखी जाती है। इतना ही नहीं फेसबुक आपको ट्रेक भी करता है। फेसबुक के अलावा  स्नैपचेट, इंस्टाग्राम, ट्विटर भी इसका बहुत बड़ा उदाहरण है। तो अब आप समझ गए हो कि लॉग इन और साइन इन में क्या अंतर होता है। 

 

यह भी पढ़ें

ये यूनिवर्सिटी लड़कियों को बना रही 'आदर्श बहु'

दुनिया की सबसे खतरनाक जेल जहां पर अपराधी ही अपराधी को खा जाता है

जब दोस्तों से मिला अनोखा तोहफा तो आँखें हो गई नम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -