एंबुलेंस गाड़ी पर  एम्बुलेंस उल्टा क्यो लिखा होता है जानिए इसकी वजह
एंबुलेंस गाड़ी पर एम्बुलेंस उल्टा क्यो लिखा होता है जानिए इसकी वजह
Share:

एंबुलेंस हमने देखी है वह सफेद रंग की होती है जिसका हॉर्न अलग ही होता है। उस पर लाल और नीले रंग की बत्ती दोनों में से कोई एक होती है। इसका हॉर्न सुनते ही हम अपनी गाड़ी साइड में करने लगते है। लेकिन आपको बता दें​ कि यह सब ही एक एंबुलेंस की पहचान नहीं है। इसके अलावा एक और चीज है जो एंंबुलेंस गाड़ी पर होती है जिसे देखते ही आगे वाले लोग सतर्क हो जाते है ।

धारा 153 (ए) के तहत होगी मॉब लिंचिंग पर कार्यवाही, कड़ी सजा का भी प्रावधान

हमने कभी किसी गाड़ियों पर कुछ उल्टा लिखा हुआ नहीं देखा होगा। जी हां, गाड़ी पर भला कौन उल्टा लिखता है लेकिन आपको बता दें कि एंबुलेंस गाड़ी पर उल्टा लिखा हुआ रहता है जिसे अधिकतर लोगों ने देखा भी है। इतना ही वह लाल रंग से लिखा होता है। पर क्या आप जानते है कि सिर्फ इसी गाड़ी पर उल्टा क्यो लिखा होता हैं? इसका कारण जानकर आप चौंक जाएगे। 

ये यूनिवर्सिटी लड़कियों को बना रही 'आदर्श बहु'

जी हां, एंबुलेंस पर उल्टे अक्षरों में इसलिए लिखा होता है ताकि पीछे से अगर एंबुलेंस की गाड़ी आ रही हो तो आगे गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति अपने गाड़ी के कांच में देख कर यह समझ जाएगा कि पीछे एंबुलेंस आ रही है और साइड में हो जाए। हम जब भी कोई वर्ड कांच में देखते है तो वह उल्टे दिखते हैं। इसलिए जैसे ही एंबुलेंस पर उल्टे लिखे शब्द को कांच में देखते है तो वह सीधे दिखने लगते है इसलिए इस गाड़ी पर शब्दों को उल्टा लिखा गया है। 

यह भी पढ़ें

लीबिया जेल में दंगा कर फरार हुए 400 क़ैदी

वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी मच्छरदानी जिससे नहीं होगी ये बीमारी

जब घर के गार्डन से निकला बच्चे का हाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -