ओंकारेश्वर बांध पर बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना
ओंकारेश्वर बांध पर बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डांग ने हाल ही में कहा है कि, '600 मेगावाट की दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना प्रदेश में नर्मदा नदी पर ओंकारेश्वर बांध में बनाई जाएगी।' जी हाँ, उन्होंने यह खुशखबरी आज ही दी है। उनका कहना है, 'यहां वर्ष 2022-2023 तक बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा।' इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि 'सौर परियोजना में अनुमानित निवेश रु 3,000 करोड़ का होगा। विश्व बैंक, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम और पावर ग्रिड ने भी परियोजना के विकास के लिए सहायता प्रदान करने के लिए सैद्धांतिक सहमति प्रदान की है।' आप सभी को हम यह भी बता दें कि मध्य प्रदेश में परियोजना की प्राथमिक व्यवहार्यता विश्व बैंक के सहयोग से पहले ही कर दी गई है और साल 2022-2023 तक बिजली उत्पादन शुरू करने के बारे में कहा जा रहा है।

सबसे अहम और मुख्य विचार -

• जनवरी 2021 में पॉवर ग्रिड द्वारा परियोजना क्षेत्र से खंडवा सबस्टेशन तक ट्रांसमिशन लाइन मार्ग सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया जाएगा।

• परियोजना क्षेत्र के सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव के विस्तृत अध्ययन के लिए निविदा जारी होगी। मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी ने सौर परियोजना से 400 मेगावाट बिजली खरीदने के लिए सहमति जाहिर कर दी है।

• ओंकारेश्वर बांध के बैकवाटर में 600 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता के साथ फ्लोटिंग सौर ऊर्जा पैनल लगाए जाएंगे।

• 2 सालों में, सौर परियोजना सस्ती और अच्छी गुणवत्ता की शक्ति प्रदान करेगी।

• बिजली का उत्पादन लगभग 2000- हेक्टेयर जल क्षेत्र में किया जाएगा और बांध में सौर पैनल स्थापित करके किया जाएगा। यह पैनल जलाशय में पानी की सतह पर तैरेंगे।

• कहा जा रहा है जब बांध का जल स्तर कम होता है, तो सौर पैनल अपने आप ही ऊपर और डाउनलोड को समायोजित कर देंगे। ऐसा होने से बाढ़ और मजबूत लहरों का उनपर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस दौरान सूरज की किरणें बिजली पैदा करती रहेंगी।

9 महीनों बाद इस राज्य में फिर से खुलेंगे बार, बीयर पार्लर और क्लब

स्वप्निल से सायशा बने करीना-दीपिका के फैशन डिजाइनर

देशभर में बर्ड फ्लू का कहर, दिल्ली प्रशासन बोला- राजधानी में ख़तरा नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -