देशभर में बर्ड फ्लू का कहर, दिल्ली प्रशासन बोला- राजधानी में ख़तरा नहीं
देशभर में बर्ड फ्लू का कहर, दिल्ली प्रशासन बोला- राजधानी में ख़तरा नहीं
Share:

नई दिल्ली: पड़ोसी राज्यों में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एनिमल हसबेंडरी विभाग सतर्क हो गया है. दिल्ली एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के अनुसार, अब तक दिल्ली के विभिन्न इलाकों से 104 सैंपल लिए गए हैं. सैम्पलों को जांच के लिए जालंधर की प्रयोगशाला में भेज दिया गया है. फिलहाल रिपोर्ट आने में 72 घंटे का वक़्त लगेगा.

हालांकि एनिमल हसबेंडरी विभाग का कहना है कि फिलहाल दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं है. इसलिए डरने वाली बात नहीं है. दिल्ली के चिड़ियाघर में गाइडलाइन्स के अनुसार, सर्विलांस का काम किया जायेगा, चिड़ियाघर प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. आवश्यकता पड़ने पर एनिमल हसबेंडरी विभाग की टीम भी सहायता के लिए चिड़ियाघर जायेगी. विभाग के अधिकारीयों ने बताया कि पक्षियों में कोई बीमारी है या असामान्य तरीके से मौत होती है, तो उसको मॉनिटर किया जायेगा. इसके अलावा गाजीपुर मुर्गा मंडी सहित कई जगहों से नमूने भी लिए जा रहे हैं.

विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के कई इलाकों में बड़ी तादाद में प्रवासी पक्षियों का आना जाना रहता है. ऐसे में जिला स्तर पर बनाई गयी टीम को बायोडायवर्सिटी पार्क, झील जैसे इलाकों में सर्विलांस बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. ताकि बर्ड फ्लू के बढ़ते कहर को रोका जा सके.

अनिल अंबानी की मुश्किलें बढ़ीं, SBI ने तीन कंपनियों के बहीखातों को बताया फ्रॉड

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने की यूएस कैपिटल में हिंसा की निंदा

पेट्रोल की कीमतों में आई बढ़त, डीजल का रहा ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -