दुनिया के इस शहर में अब तक नहीं पहुँच पाया कोरोना, पहले ही कर लिए थे तगड़े इंतज़ाम

दुनिया के इस शहर में अब तक नहीं पहुँच पाया कोरोना, पहले ही कर लिए थे तगड़े इंतज़ाम

मेड्रिड: कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को कई तरह की परेशानियों में डाल दिया है. यह संक्रमण अधिक लोगों में न फैले इसके लिए कई देशों ने लॉकडाउन कर दिया है. यह वायरस दुनिया के कोने-कोने में पहुंच चुका है यदि, ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा. हालांकि दुनिया के कुछ शहर ऐसे भी हैं, जिन्होंने समय रहते कुछ खास बंदोबस्त कर लिए, जिससे यह वायरस उनके शहर तक नहीं पहुंचा. 

दक्षिण स्पेन में पहाड़ी पर स्थित किलेबंद शहर जहारा डी ला सियरा ने 14 मार्च को अपने आप को दुनिया से पूरी तरह काट लिया था, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके. ये शहर हमेशा से ही दुश्मनों को दूर भागने के लिए विख्यात रहा है. मेयर सैनटियागो गाल्व ने 14 मार्च को फैसला लिया की वे शहर के पांचों प्रवेश द्वार बंद कर देंगे. उन्होंने उसी दिन प्रवेश द्वार बंद करवा दिए. शहर के प्रशासन ने दो महिलाओं को सभी घरों तक सामग्री पहुंचाने के लिए काम पर रखा है. इससे सड़क पर लोगों की भीड़ इकठ्ठा नहीं होती.
 
शहर के पांच प्रवेश द्वार में से चार पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं. वहीं, एक प्रवेश द्वार पर लोगों को तैनात किया गया है. ये लोग यहां जरुरी वस्तुएं लेकर आने वाली किसी भी गाड़ी को डिसइंफेक्ट किए बगैर भीतर नहीं आने देते. सभी गाड़ियों को पानी और ब्लीच से स्प्रे किया जाता है. इसके बाद वाहन को साबुन के पानी से भरे एक गड्ढे से गुजारा जाता है. जरुरी वस्तुओं वाली गाड़ी के अलावा किसी और कोई यहां प्रवेश नहीं दिया जाता. प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को 10 सदस्यों का एक दल पूरे शहर में सैनिटाइजेशन का कार्य करता है.

दुनियाभर में बढ़ता जा रहा कोरोना का खौफ, इधर अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहे लोग

गंभीर हादसा: कोलंबिया की कोयला खदान में हुआ विस्फोट, चपेट में आए कई लोग

ट्रम्प ने की मोदी से बात, किया मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जारी करने का अनुरोध