विश्व युवा कौशल दिवस 2020 : दो साल बाद ये होंगी भारत के युवाओं की स्थिति, जानिए इसका अहम उद्देश्य ?
विश्व युवा कौशल दिवस 2020 : दो साल बाद ये होंगी भारत के युवाओं की स्थिति, जानिए इसका अहम उद्देश्य ?
Share:

साल के 365 दिनों में से कोई न कोई दिन किसी विशेष चीज को समर्पित होता है। ऐसे ही आज का दिन यानी कि 15 जुलाई का दिन विश्व के युवाओं को समर्पित है। आज से 5 साल पहले साल 2015 में विश्व युवा कौशल दिवस की शुरुआत हुई थी। इसकी स्थापना 11 नवंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने की थी। इसका उद्देश्य युवाओं को बेहतर अवसर तलाशकर देना और उन्हें आगे बढ़ने में मदद करना है। 

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दौरान दुनिया के सभी देशों से यह आग्रह किया था कि वे सभी अपने देशों के युवाओं को कौशल विकास में सहयोग दें। इसे देखते हुए पीएम मोदी ने आज ही के दिन साल 2015 में स्किल इंडिया अभियान की शुरुआत की थी। भारत में इस दिन का अहम उद्देश्य साल 2020 तक देश के 40 करोड़ से अधिक युवाओं को अलग-अलग कौशल में प्रशिक्षित करना है।  

ख़ास बात यह है कि यह विषय वर्ष 2030 के लिए आगामी सतत विकास लक्ष्यों के साथ सूचीबद्ध किया गया है। इसका उद्देश्य निम्न दो लक्ष्यों पहला रोजगार के लिए शिक्षा और दूसरा कौशल पर काम करने का है। फिलहाल पीएम मोदी के स्किल इंडिया अभियान और संयुक्त राष्ट्र महासभा के विश्व युवा कौशल कार्यक्रम को और अधिक धार देने की आवश्यकता है। बता दें कि साल 2016 की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भी इसी के अंतर्गत आती है और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे लगभग 40 तकनीकी क्षेत्र इसके अंतर्गत शामिल हैं। 

 

 

आ गया वोकल फॉर लोकल Tictok एप, एंटरटेनमेंट के साथ होगी कमाई

 

 

कोरोना का तांडव जारी, 3 दिनों में 9 लाख के पार निकला वायरस का संक्रमण

जानिए कुल कितना पैसा है अंबानी के पास, अब बने दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -