जानिए क्या है world white cane day
जानिए क्या है world white cane day
Share:

एक White cane कई लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक उपकरण है जो अंधे या नेत्रहीन हैं । एक White cane मुख्य रूप से अपने उपयोगकर्ता को बाधाओं या अभिविन्यास के निशान के लिए अपने परिवेश को स्कैन करने की अनुमति देता है, लेकिन दर्शकों को अंधे या नेत्रहीन के रूप में पहचानने और उचित देखभाल करने में दर्शकों के लिए भी सहायक है। उत्तरार्द्ध गन्ने के सफेद रंग का कारण है, जो कई न्यायालयों में अनिवार्य है।

लंबी बेंत : मुख्य रूप से एक गतिशीलता उपकरण के रूप में बनाया गया है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता के मार्ग में वस्तुओं का पता लगाने के लिए किया जाता है। बेंत की लंबाई एक उपयोगकर्ता की ऊंचाई पर निर्भर करती है, और परंपरागत रूप से फर्श से उपयोगकर्ता के उरोस्थि तक फैली हुई है । यह सबसे प्रसिद्ध वैरिएंट है, हालांकि कुछ संगठन बहुत लंबे कैन का उपयोग करने के पक्ष में हैं।

गाइड बेंत : एक छोटा बेंत, जो आमतौर पर फर्श से उपयोगकर्ता की कमर तक फैला होता है, जिसमें गतिशीलता उपकरण के रूप में अधिक सीमित क्षमता होती है। इसका उपयोग कर्ब और स्टेप के लिए स्कैन करने के लिए किया जाता है। गाइड केन का उपयोग सुरक्षा के लिए पूरे शरीर में तिरछे तरीके से किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता को तुरंत आगे आने वाली बाधाओं से सावधान किया जा सकता है।

मुख्य रूप से दूसरों को सतर्क करने के लिए उपयोग किया जाता है कि उपयोगकर्ता नेत्रहीन है, लेकिन उस हद तक नहीं जहां उन्हें एक लंबे बेंत या अन्य प्रकार की आवश्यकता होती है। यह अक्सर लंबे बेंत की तुलना में हल्का और छोटा होता है, और गतिशीलता उपकरण के रूप में इसका कोई उपयोग नहीं होता है।

एक दृष्टिबाधित उपयोगकर्ता को शारीरिक स्थिरता प्रदान करने के लिए मुख्य रूप से डिज़ाइन किया गया, बेंत भी पहचान के साधन के रूप में काम करता है। यह एक गतिशीलता डिवाइस के रूप में बहुत सीमित क्षमता है।

लम्बे इंतजार के बाद खोले गए उत्तराखंड के पर्यटन स्थल

ट्रम्प प्रशासन के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला

ताइवान पर जमकर बरसे चीनी राष्ट्रपति, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -