जानिए क्यों मनाया जाता है World Vegan Day
जानिए क्यों मनाया जाता है World Vegan Day
Share:

विश्व शाकाहारी दिवस हर वर्ष1 नवंबर को दुनिया भर में शाकाहारी लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। मनुष्यों और प्राकृतिक वातावरण के लिए शाकाहारी के लाभों को स्टालों को स्थापित करने, पोटलक्स की मेजबानी करने और स्मारक पेड़ लगाने जैसी गतिविधियों के माध्यम से मनाया जाता है। इस संगठन की स्थापना 1994 में लुईस वालिस द्वारा की गई थी, जो यूनाइटेड किंगडम में द वेगन सोसाइटी के चेयरमैन थे, जिन्होंने संगठन की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ और "Vegan" और "वेजाइनिज़्म" के संयोगों को मनाया। 2011 में बोलते हुए, लुईस वालिस ने कहा था "हम जानते थे कि सोसाइटी की स्थापना नवंबर 1944 में हुई थी, लेकिन इसकी सही तारीख नहीं पता थी, इसलिए मैंने 1 नवंबर के लिए जाने का फैसला किया, आंशिक रूप से क्योंकि मुझे समहान के साथ मेल करने वाली इस तारीख का विचार पसंद आया था। "

2003 के बाद से अक्टूबर के आखिरी रविवार को मेलबर्न में विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। इस आयोजन की शुरुआत शाकाहारी सामाजिक समूह वेगनस यूनाइट के सदस्यों द्वारा की गई थी और अब इसे शाकाहारी विक्टोरिया से संबद्ध समिति द्वारा आयोजित किया गया है। स्टॉल में लेंटिल एनीथिंग, इनविटा लिविंग फूड्स, एनिमल्स ऑस्ट्रेलिया, अडुकि इंडिपेंडेंट प्रेस, इको-शाउट मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया की वेगन सोसाइटी, एएलवी, मेलबर्न यूनिवर्सिटी फूड को-ऑप, लश ऑस्ट्रेलिया और ईको स्टोर शामिल हैं।

Invercargill में Invercargill Vegan Society, न्यूजीलैंड ने 2011 से विश्व शाकाहारी दिवस मनाया है। वर्ल्ड वेगन डे 2012 के लिए दुनिया के सबसे दक्षिणी शाकाहारी समूह, उन्होंने कसाइयों को टोफू दिया, उनके शहर के चारों ओर पोस्टर लगाए, शहर के केंद्र में शाकाहारी मफिन दिए और एक समूह पोटलक डिनर आयोजित किया। विश्व शाकाहारी दिवस 2013 समारोह में कसाई की दुकानों का दौरा और शहर के केंद्र में शाकाहारी बेकिंग और सोया दूध giveaways शामिल थे। वेगा कार्यकर्ताओं को CUE टीवी के समाचार बुलेटिन में भी शामिल किया गया था।

इमरान खान बोले- इस्लाम, मुसलमान और पैग़ंबर को नहीं समझ सकते पश्चिमी देश

कोरोना महामारी के चलते 11000 कर्मचारियों की और छंटनी करेगी ये कंपनी

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -