इन देशों पर पड़ता है सुनामी का प्रभाव, जानिए इस दिन का इतिहास
इन देशों पर पड़ता है सुनामी का प्रभाव, जानिए इस दिन का इतिहास
Share:

वर्ल्ड सुनामी अवेयरनेस डे 5 नवंबर 2019 को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन सुनामी अवेयरनेस बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए नवीन दृष्टिकोण साझा करने के लिए मनाया गया था। 2019 वर्ल्ड सुनामी अवेयरनेस डे सेंदाई सात अभियान पर लक्ष्यों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए आपदा क्षति को कम करने और बुनियादी सेवाओं के विघटन पर केंद्रित है।

इतिहास: दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 5 नवंबर को वर्ल्ड सुनामी अवेयरनेस डे के रूप में चिह्नित किया। दिन का अवलोकन जापान द्वारा शुरू किया गया था। जापान ने वर्षों में सुनामी के कारण विनाश का अनुभव किया है। जापान में सुनामी जैसे क्षेत्रों में एक प्रमुख विशेषज्ञता है और भविष्य के प्रभावों को कम करने के लिए एक आपदा के बाद सार्वजनिक कार्रवाई, प्रारंभिक चेतावनी और बेहतर निर्माण कर दिया गया था।

देश सबसे ज्यादा आते हैं चपेट में: लगभग बीते 100 वर्षों के अंदर सुनामी से इंडोनेशिया, श्रीलंका, भारत और थाईलैंड सहित 14 देश ऐसे रहे, जिन्होंने बहुत हानि उठाई  है, इसमें स्वास्थ्य से लेकर आर्थिक हानि तक शामिल है।  जहां इस बात का पता चला है कि 2 लाख 27 हजार बार इन देशों पर सुनामी का हमला हुआ था। वर्ष 2004 में सुनामी  के कारण इंडोनेशिया, भारत, श्रीलंका सहित 14 देशों को सबसे बड़ी हानि हुई थी।

सुनामी जागरूकता बढ़ाने और जोखिम से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2015 में  5 नंवबर के दिन  विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में नामांकित कर दिया जाता है। जिसको लेकर विश्व के कई देश एक साथ आए और UN से मांग की। इसके उपरांत संयुक्त राष्ट्र ने विश्व सुनामी जागरूकता दिवस का एलान किया। वहीं यह भी कहा जा रहा है, संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया के सभी देशों में एक अभियान के लिए एक दिन घोषित किया जाता है। इंटरनेशनल दिवस जनता को चिंता के मुद्दों पर जागरूक करने और उससे निपटने के बारे में जानकारी देता है और लोगों को प्रेरित करता है। ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देश एक साथ आकर कार्य करें।

'कोहली ने 100 फीसद फेक फील्डिंग की थी..', टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर का कबूलनामा

इमरान खान के शरीर पर 16 जख्म, बेहोशी की हालत में लाए गए थे अस्पताल

इस्लामिक देश UAE में मिला ईसाईयों का प्राचीन मठ, उस समय नहीं हुआ था पैगंबर मुहम्मद का जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -