विश्व टीबी दिवस 2021: केरल के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को मिला राष्ट्रीय सम्मान
विश्व टीबी दिवस 2021: केरल के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम को मिला राष्ट्रीय सम्मान
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल के तपेदिक उन्मूलन कार्यक्रम ने राष्ट्रीय सम्मान जीता है क्योंकि राज्य ने विभिन्न व्यवस्थित पहलों के माध्यम से बीमारी की व्यापकता को कम करने के लिए केंद्र सरकार के पुरस्कार से सम्मानित किया। केरल एक अकेला राज्य है जिसे राज्य श्रेणी में मान्यता के लिए चुना गया है, स्वास्थ्य विभाग के एक बयान में यहां कहा गया है।

तपेदिक (टीबी) की अनुमानित घटना 2015-20 के बीच केरल में 37.5 प्रतिशत से कम हो गई, राज्य में 7.5 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट दर दर्ज की गई। एक विशेषज्ञ पैनल, जिसे केंद्र सरकार द्वारा नामित किया गया है, ने हाल ही में पाया कि दक्षिणी राज्य ने स्थायी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के हिस्से के रूप में पिछले पांच वर्षों में टीबी की व्यापकता दर में 37.5 प्रतिशत की कमी की है। राकेश पीएसओ, डब्ल्यूएचओ के सलाहकार, टीबी एलिमिनेशन ने कहा, "यह बहुत बड़ा है क्योंकि टीबी घटने की वार्षिक घटनाओं के आंकड़े कभी भी 2-3 से अधिक नहीं रहे हैं और केरल यह हासिल करने वाला एकमात्र राज्य है।" 

इसने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के टीबी उन्मूलन के प्रयासों के न्यायोचित उप राष्ट्रीय प्रमाणन में राज्य को कांस्य पदक जीता। विश्व टीबी दिवस पर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों की समयसीमा से पांच साल पहले 2025 तक नए टीबी के मामलों की घटनाओं को कम करके "एंड ट्यूबरकुलोसिस" को प्राप्त करने के लिए राष्ट्र ने एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। हर साल, डब्ल्यूएचओ 24 मार्च को टीबी के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस की याद दिलाता है।

कंगना रनौत ने शिवसेना पर फिर बोला हमला, कहा- जो नारी का अपमान करता है उसका पतन निश्चित है

अब दिल्ली के होटल-बार में पेग के बजाए पूरी 'बोतल' आर्डर कर पाएंगे ग्राहक, GOM का बड़ा फैसला

दिल्ली के एयरपोर्ट से लेकर इन बस स्टैंड तक होगी सुरक्षा कड़ी, त्योहारों के लिए जारी होगी गाइडलाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -