एपीजे अब्दुल कलाम को आठ साल पहले समर्पित किया गया था विश्व छात्र दिवस

Oct 15 2019 06:00 AM
एपीजे अब्दुल कलाम को आठ साल पहले समर्पित किया गया था विश्व छात्र दिवस

हर साल 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है. ऐसे में भारत में छात्र दिवस के साथ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन मनाया जाता है जिसे साल 2010 में यूएन ने कलाम को समर्पित कर दिया था. आप जानते ही होंगे कि वह एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक ही नहीं विचारक, दार्शनिक और एक शिक्षक भी थे.

ऐसे में हर साल 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है और इसी दिन उनका जन्मदिन मनाते हैं. उन्होंने हमेशा एक शिक्षक की तरह जीवन को बेहतर बनाने के लिए सभी को प्रेरित किया है और साल 2010 में संयुक्त राष्ट्र संगठन ने एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिवस को विश्व छात्र दिवस ​​के रूप में मनाने का ऐलान किया था. कहा जाता है संयुक्त राष्ट्र संगठन के अनुसार कलाम एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि एक शिक्षक भी थे, जो हमेशा युवाओं को प्रेरित किया करते थे। ऐसे में कलाम ने हमेशा छात्रों को अपने लेखन और भाषणों के माध्यम से जीवन में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्होंने हमेशा कहा कि ''एक छात्र को अनुशासित जीवन जीना चाहिए और कभी भी बुराई के रास्ते पर नहीं चलना चाहिए.''

ऐसे में कलाम का विचार था कि, ''एक छात्र को हमेशा अपने चरित्र को इस तरह से ढालने का प्रयास करना चाहिए कि यह उनके जीवन में सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाए। छात्र एक अच्छे नागरिक, भविष्य के प्रतीक और समाज की मदद करके समाज की बेहतरी में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।'' इसी वजह से हर साल 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है.

जापान में तबाही मचा रहा 60 सालों का सबसे भीषण तूफ़ान, अब तक गई 33 लोगों की जान

World Boxing Championship: मैरीकॉम की हार के खिलाफ भारत ने दर्ज करवाई अपील

नेपाल में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने दी हड्डी-पसली तोड़ने की धमकी, जानिए क्या है पूरा माजरा