WMO ने दी आने वाले वैश्विक जल संकट की चेतावनी
WMO ने दी आने वाले वैश्विक जल संकट की चेतावनी
Share:

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ), संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी ने चेतावनी दी है कि जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और सूखे जैसे पानी से संबंधित खतरों का वैश्विक जोखिम बढ़ जाता है, और पानी की कमी से प्रभावित लोगों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है।

"द स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज 2021: वाटर" शीर्षक से अपनी नई रिपोर्ट में, संगठन ने मंगलवार को कहा कि 2018 में विश्व स्तर पर 3.6 बिलियन लोगों के पास प्रति वर्ष कम से कम एक महीने पानी की पर्याप्त पहुंच नहीं थी और 2050 तक यह संख्या अधिक होने की उम्मीद है।रिपोर्ट में कहा गया है, "स्थिति इस तथ्य से खराब हो रही है कि पृथ्वी पर केवल 0.5 प्रतिशत पानी ही उपयोग योग्य और उपलब्ध ताजा पानी है।"

विश्व मौसम विज्ञान संगठन के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि पिछले 20 वर्षों में पानी से संबंधित खतरों की आवृत्ति में वृद्धि हुई है। 2000 के बाद से, बाढ़ से संबंधित आपदाओं में पिछले दो दशकों की तुलना में 134 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि इसी अवधि के दौरान सूखे की संख्या और अवधि में भी 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कथित तौर पर सूखे से संबंधित अधिकांश मौतें अफ्रीका में हुईं, जो उस क्षेत्र में सूखे के लिए मजबूत एंड-टू-एंड चेतावनी प्रणाली की आवश्यकता का संकेत देती हैं। अधिकांश बाढ़ से संबंधित मौतें और आर्थिक नुकसान एशिया में दर्ज किए गए थे, जबकि अफ्रीका सूखे से संबंधित मौतों से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था।

ताइवान समझौते का पालन करेंगे जो बिडेन और शी जिनपिंग

कुलभूषण जाधव को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने दी बड़ी राहत

'हमारे मुस्लिम योद्धा ने सोमनाथ मंदिर तोड़ा था..', ग़ज़नवी की कब्र पर पहुंचा अनस हक्कानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -