'हमारे मुस्लिम योद्धा ने सोमनाथ मंदिर तोड़ा था..', ग़ज़नवी की कब्र पर पहुंचा अनस हक्कानी

काबुल: अफगानिस्तान की सत्ता में आए आतंकी संगठन तालिबान को डेढ़ महीने से अधिक समय हो गया है और अब उसने अपने रंग भी दिखाने शुरू कर दिए हैं.  मंगलवार को तालिबानी नेता अनस हक्कानी (Anas Haqqani), महमूद गजनवी (Mahmud Ghaznavi) की कब्र पर पहुंचा था. यहां पहुंचकर उसने गजनवी का महिमामंडन करते हुए सोमनाथ मंदिर को तोड़े जाने का जिक्र भी किया. 

बता दें कि आक्रांता महमूद गजनवी ने गुजरात के सोमनाथ मंदिर को ध्वस्त दिया था. उसने भारत पर 17 बार हमले किए थे. उसी की दरगाह पर तालिबानी नेता अनस हक्कानी पहुंचा था. यहां पहुंचकर हक्कानी ने बड़े गर्व से सोमनाथ मंदिर तोड़ने का उल्लेख किया. हक्कानी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'आज हमने 10वीं सदी के मुस्लिम योद्धा और मुजाहिद महमूद गजनवी की दरगाह का दौरा किया. गजनवी ने एक सशक्त मुस्लिम शासन स्थापित किया था और सोमनाथ की मूर्ति तोड़ी थी.'

 

बता दें कि 1026 में महमूद गजनवी ने भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल सोमनाथ मंदिर पर हमला किया था. कहा जाता है कि अरब यात्री अल-बरुनी के यात्रा वृतान्त में मंदिर का जिक्र देख गजनवी ने करीब 5 हजार साथियों के साथ इस मंदिर पर हमला करने पहुंचा था. उसने मंदिर की संपत्ति भी लूट ली थी. सोमनाथ मंदिर पर इससे पहले और इसके बाद भी कई बार हमले हुए और उसे ध्वस्त किया गया, किन्तु हिन्दू राजाओं द्वारा हर बार इसका पुनर्निर्माण भी किया गया. अंतिम बार देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के आदेश पर इस मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था. मौजूदा समय में पीएम नरेंद्र मोदी श्री सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं. 

आमजन को झटका! आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 13 पैसे गिरकर 74.44 पर बंद हुआ भारतीय रुपया

446 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी 17,800 अंक के पार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -