विश्व खाद्य की कीमतें फरवरी में एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं
विश्व खाद्य की कीमतें फरवरी में एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं
Share:

 

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, वैश्विक खाद्य कीमतों के लिए बेंचमार्क सूचकांक फरवरी में बढ़ गया, जो वनस्पति तेलों और डेयरी उत्पादों के नेतृत्व में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

एफएओ खाद्य मूल्य सूचकांक फरवरी में औसतन 140.7 अंक, जनवरी से 3.9%, एक साल पहले की तुलना में 20.7% और फरवरी 2011 की तुलना में 3.1 अंक अधिक था। सूचकांक अंतरराष्ट्रीय खाद्य वस्तुओं की कीमतों में मासिक परिवर्तन को ट्रैक करता है। एफएओ वनस्पति तेल मूल्य सूचकांक ने वृद्धि का नेतृत्व किया, जो पिछले महीने से 8.5% बढ़कर एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया, मुख्य रूप से ताड़, सोया और सूरजमुखी के तेलों के लिए उच्च कोटेशन के कारण। सब्जी मूल्य सूचकांक में तेज वृद्धि मुख्य रूप से निरंतर वैश्विक आयात मांग से प्रेरित थी, जो कुछ आपूर्ति-पक्ष कारकों के साथ मेल खाती थी, जैसे इंडोनेशिया से पाम तेल की कम निर्यात उपलब्धता, दुनिया के प्रमुख निर्यातक, दक्षिण अमेरिका में सोयाबीन उत्पादन की कम संभावनाएं , और काला सागर व्यवधानों के कारण सूरजमुखी के तेल के निर्यात में कमी के बारे में चिंता।

पश्चिमी यूरोप और ओशिनिया में उम्मीद से कम दूध की आपूर्ति के साथ-साथ विशेष रूप से उत्तरी एशिया और मध्य पूर्व से लगातार आयात मांग के कारण एफएओ डेयरी मूल्य सूचकांक जनवरी की तुलना में फरवरी में 6.4% अधिक था।

युद्ध के बीच छिड़ी दावों की जंग! रूस बोला- 'उड़ाए 90 एयरक्राफ्ट' तो यूक्रेन ने कहा- '11 हजार सैनिक किए ढेर'

बड़ी खबर! पहली बार पूरी दुनिया के सामने आया तालिबान का गृह मंत्री हक्कानी

इस्लामिक स्टेट ने ली शिया मस्जिद में हुए धमाके की जिम्मेदारी, मरने वालों का आंकड़ा हुआ 60 के पार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -