India vs New Zealand : न्‍यूजीलैंड से पुरानी हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

Jul 09 2019 10:56 AM
India vs New Zealand : न्‍यूजीलैंड से पुरानी हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम के लिए मैनचेस्‍टर का ओल्‍ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड मिला जुला रहा है. भारतीय टीम यहां पर अब तक 10 मुकाबले खेल चुकी है. इसमें से 5 मुकाबलों में जीत हासिल की है. इस मैदान पर भारत कल यानी 9 जुलाई मंगलवार को सेमीफाइनल मुकाबला न्‍यूजीलैंड के साथ खेलेगा. इससे पहले भी यह दोनों टीमें 1975 के वर्ल्‍ड कप में भिड़ चुकी हैं. तब भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा था. अब भारत पिछली हार का बदला लेने के इरादे से कल मैदान में उतरेगा. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

टेनिस : नोवाक जोकोविक पहुंचे तीसरे दौर में, पढ़े पूरी रिपोर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंग्‍लैंड में चल रहे वर्ल्‍ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला न्‍यूजीलैंड के साथ ओल्‍ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर होना है. यह मैदान भारत के लिए मिला जुला रहा है. 1975 के प्रूडेंशियल वर्ल्‍ड कप में भारत और न्‍यूजीलैंड 10वें मुकाबले में आमने सामने आए थे. इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी का फैसला किया था. और स्‍कोर बोर्ड पर 230 रन टांग दिए थे. भारत की ओपनिंग जोड़ी सस्‍ते में आउट हो गई थी. सुनील गावस्‍कर मात्र 12 रन बनाकर आउट हो गए थे. इस मैच में ऑलराउंडर सईद आबिद अली ने शानदार प्रदर्शन किया था. उन्‍होंने बल्‍लेबाजी करते हुए अर्द्धशतक लगाते हुए शानदार 70 रन ठोके थे. इसके अलावा उन्‍होंने दो विकेट भी चटकाए थे. इस सबके बावजूद न्‍यूजीलैंड ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 233 रन बनाकर जीत हासिल कर ली थी.

जन्मदिन विशेष : बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई करता है 'माही' से प्यार, ये बातें बनाती है उन्हें महान

ओल्‍ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत ने कुल 10 मैच खेले है जिसमें से 5 जीते और 5 हारे हैं. इस मैदान पर भारत ने अपने लगातार दो मैच गंवाए थे. तीसरे मुकाबले में 1983 में भारत ने वेस्‍टइंडीज को हराकर इस मैदान पर जीत का खाता खोला था. इसके बाद 1986 में भारत ने इंग्‍लैंड को हराया था. 1999 वर्ल्‍ड कप में भारत ने इस मैदान पर पाकिस्‍तान को शिकस्‍त दी थी. इसके बाद 2019 में वर्ल्‍ड कप में भारत ने पाकिस्‍तान को दोबारा शिकस्‍त दी. 2019 के वर्ल्‍ड कप में ही भारत ने इस मैदान पर वेस्‍टइंडीज को दूसरी शिकस्‍त दी. 

जन्मदिन विशेष : दादा-महाराज-टाइगर बुलाती है दुनिया, जानिए गांगुली की 21 ख़ास बातें...

क्या श्रीलंका के इस खिलाड़ी की सेंचुरी है 'मनहूस', हर बार मिली हार

नीदरलैंड्स के इस महान खिलाड़ी ने फुटबॉल से लिया संन्यास