जन्मदिन विशेष : बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई करता है 'माही' से प्यार, ये बातें बनाती है उन्हें महान

 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन उनका जन्म साल 1981 में रांची में हुआ था. भारतीय क्रिकेट और विश्व क्रिकेट इतिहास में धोनी का सबसे अहम और ख़ास योगदान है. आइए आज जानते हैं, उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें...

- धोनी ऐसे भारतीय क्रिकेटर है, जो कि पिछले दो वर्षों से झारखंड राज्य के वे सबसे बड़े आयकरदाता हैं और देश के प्रमुख लोगों में से भी वे एक है. 

- दूसरे सबसे बड़े ब्रांड एम्बेसेडर भी धोनी ही है और वे इस समय 20 बड़े ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं. इसमें रीबॉक, पेप्सी के प्रॉडक्ट आदि शामिल हैं.

- दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले क्रिकेटर की सूची में भी धोनी का नाम आया है, 2012 में फोर्ब्स पत्रिका ने धोनी को सबसे अमीर क्रिकेटर बताया था. 

- बाईक, एसयूवी और कुत्तों के भी धोनी जबरदस्त फैन है. जानकारी के मुताबिक़, धोनी के पास 23 बाइक्स हैं. हार्ले डेविडसन से लेकर डुकाटी तक इसमें शामिल है. 

- धोनी ने अपनी बचपन की दोस्त साक्षी से विवाह किया है. दोनों रांची के डीएवी स्कूल में पढ़ा करते थे. दो साल के अफेयर के बाद उन्होंने 2010 में अपने एक दोस्त के देहरादून स्थित फार्म हाउस पर सगाई करनरे के बाद सात फेरे ले लिए थे. 

- क्रिकेट की दुनिया में धोनी का एक शॉट काफी फेमस है, जिसे हेलिकॉप्टर शॉट कहा जाता है. पैर के पास गिरती बॉल पर वे अलग ही ढंग से प्रहार करते हैं, अपने बल्ले को हेलिकॉप्टर के पंखें की तरह वे इस दौरान घूमाते हैं. 

- धोनी सर्वकालिक सफल भारतीय कप्तान में भी स्थान रखते हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करिअर में कई रिकॉर्ड तोड़े है. वे 22 टेस्ट जीतकर सौरव गांगुली से ऊपर भारत के सबसे सफल भी कप्तान कहलाए है. सौरव ने भी उन्हें भारत का सबसे सफल कप्तान करार दिया है. 

- 1998 में धोनी बिहार की अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे थे और उनकी टीम पंजाब के खिलाफ हार गई थी, लेकिन उनका प्रदर्शन सराहा गया था और  इसी के आधार पर उन्हें बिहार रणजी टीम में शामिल किया. इसी दौरान उन्हें रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी भी मिली और खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर उनकी पोस्टिंग हुई. जबकि परिवार की मदद के लिए उन्होंने 2001 से 2003 तक यह नौकरी की थी. 

-ख़ास बात यह है कि धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्डकप, 2011 का वनडे वर्ल्डकप और 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. 

आखिर क्यों धोनी के मुहं से निकला खून, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें

जन्मदिन से ठीक पहले धोनी पर मेहरबान हुआ ICC, दे डाला इतना अनोखा गिफ्ट

जन्मदिन से ठीक पहले संन्यास पर धोनी का बड़ा बयान, सुनकर टूट सकते हैं करोड़ों दिल

महेंद्र सिंह : पहले मैच हुए थे शून्य पर आउट, फिर बनाया परवेज मुशर्रफ को अपनी जुल्फों का दीवाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -